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EP 32 of 100 Business Mastery Series | By Sandeep Maheshwari | Hindi – YouTube

(00:03) हमारा मैन्युफैक्चरिंग है जींस का एक्चुअली तो हम ई-कॉमर्स वेबसाइट पे सेल आउट करते हैं उसे एस अ ब्रांड इससे पहले जो मेरा बैकग्राउंड रहा है मैं पहले जॉब करता था सेम चीज में तो उनका स्क्रैच से मैंने बनाया था फ्रॉम स्क्रेच से उनका जो टर्न ओवर जो क्लोज किया था वो 5 सीआर किया था मैंने तो उसको मैं और कैसे अपने में इंप्लीमेंट करूं चीजों को आप कह रहे हो आपकी मैन्युफैक्चरिंग है जींस की तो कहां पे है ये फैक्ट्री लगाई आपने फैक्ट्री नहीं लगाई हमने वेयरहाउस है हमारा ऑनलाइन कब आपने सेल करना शुरू किया कितना टाइम हो गया यह दो महीने हो गया हमें दो महीने हो

Business-Mastery-Series-by-Sandeep Maheshwari-Episode-32

(00:36) गए अभी तक कैसा रिस्पांस आ रहा है अभी जो फर्स्ट मंथ था उसमें ₹ लाख का सेल हुआ था सेकंड मंथ डेढ़ से पौ का है किसकिस पे सेल कर रहे हो am4 मंथ का रख रहा हूं फिलहाल अभी 000 की ऐड चलाते हो उसके बेस पे लाख ढ़ लाख रप की सेल हो जाती है हां जी और उसमें मार्जिन कितना होता है लाख ढ़ लाख र में 15 पर रहता है मतलब जो क्लोज होके आता है वैसे 40 टू 50 पर ग्रॉस मार्जिन रहता है इस बिजनेस में कितनी इन्वेस्टमेंट करी आपने आप अकेले हो या कोई पार्टनर भी है पार्टनर भी है साथ में कितने पार्टनर है दो पार्टनर है तीन है टोटल हम बट जो वर्क है

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(01:14) वो मैं अकेला ही संभालता हूं उन्होंने पैसा लगाया हां उन्होंने पैसा लगाया एक्चुअली कितना पैसा लग गया होगा इसमें काम में अभी 20 लगाया है 20 लाख कितना 20 लाख हा जी 20 लाख कैसे लग गया स्टार्टिंग में ही ज्यादा माल बनवाया है बी टू बी के लिए भी हमने सोचा है क्योंकि बी टू बी में भी हम दे रहे हैं कुछ हैं उनको टाइप किया उनके साथ अभी रिसेंट में ही और एक जो ये जींस आप बेचते हो यह कितने की बेचते हो आप ऑन एन एवरेज 6 टू 800 रहता हैय तो अब इसमें चैलेंज क्या आ रहा है आपको हम चाह रहे हैं कि ब्रांड को अवेयर करें थोड़ा ज्यादा देखो एक तो आपको फोकस होना पड़ेगा

(01:46) मोस्ट इंपोर्टेंट जो मेरे को समझ आया आपसे बात करके क्योंकि अभी आप बी टू बी भी कर रहे हो और बी टू सी भी कर रहे हो बी टू सी कर रहे हैं बट अभी बी टू बी टाइप अभी किया नहीं है करेंगे वही मेरा क्वेश्चन है कि फिर 20 लाख कैसे लग गया क्योंकि इसमें 20 लाख की तो कोई इन्वेस्टमेंट है ही नहीं इट्री हमने ज्यादा बनवाई है देखो ऑनलाइन की दुनिया में क्या हो गया है कि बहुत सारे लोग हो गए हैं जो इस तरीके से कर रहे हैं आप अकेले तो हो नहीं राइट ये आप भी देख ही रहे होगे वहां पे कंपटीशन बहुत ज्यादा है हर प्लेटफॉर्म के ऊपर हजारों लोग हैं जो इस तरीके से कर रहे हैं और

(02:19) सबने अपना अपना कोई ना कोई नाम रखा हुआ है और सब ब्रांड बनना चाह रहे हैं जी बट ब्रांड को बनाने के लिए बहुत बड़ी इन्वेस्टमेंट लगती है और बहुत टाइम लगता है टाइम टेकिंग ब्रांड कोई भी जो भी आपके माइंड में आता है जैसे मैं बोलता हूं जीनस तो कोई पर्टिकुलर ब्रांड आते हैं माइंड में व क्या एक दो महीने में छ महीने में बने हैं कितने साल लगे हैं उसको बनने में और कितना बड़ा नेटवर्क होगा कितनी एडवरटाइजिंग होगी कितने फिजिकल स्टोर्स होंगे तब जाकर के वह ब्रांड बने हैं ब्रांड का मतलब क्या होता है कि कस्टमर लॉयल्टी कस्टमर रिटेंशन यानी कि वह कस्टमर

(02:54) को दोबारा भी जब रिक्वायरमेंट होगी वो आपके पास ही आएगा हर बार जब रिक्वायरमेंट होगी वो बारबार वहीं पर आएगा बट ऑनलाइन की दुनिया में प्रॉब्लम क्या है ब्रांड लॉयल्टी ऑलमोस्ट जीरो है आपको जहां पे सस्ता मिलेगा क्योंकि नाम तो आपने किसी का भी नहीं सुना वहां पे हजार जो छोटे-छोटे ब्रांड है उनके सबके नाम आ रहे हैं जो कस्टमर है उसने किसी का भी नाम नहीं सुना है जिनका सुना है उनके बहुत महंगे हैं हां जी तो आपको कस्टमर सेगमेंट को बड़े अच्छे से समझना होगा ये वर्ड हम यूज कर रहे हैं ब्रांड बट फर्स्ट यू नीड टू अंडरस्टैंड व्हाट इज द मीनिंग ऑफ ब्रांड ब्रांड मींस

(03:24) कि वो कस्टमर बार-बार आपके पास में आए और अगर मैं आपका कस्टमर हूं मैं दोबारा आपके पास में क्यों आऊं क्या आपके प्रोडक्ट में कुछ अलग है कुछ ऐसा है जो और किसी प्रोडक्ट में नहीं है फिटिंग वगैरह तो सेम ही होता है सबका यही है कि अवेयर नहीं है हमारे ब्रांड अवेयर नहीं है यानी कि किसी को पता ही नहीं है उसके बारे में पता नहीं तो वहां पे जब ऑनलाइन कोई जा करर के सर्च करेगा तो आपका भी ब्रांड आएगा हां जी आप उसको ब्रांड बोल रहे हो बट दैट इज बेसिकली अ प्रोडक्ट दैट इज नॉट अ ब्रांड एज यट आपका भी प्रोडक्ट आएगा और आपके जैसे और बहुत सारे लोगों का

(03:56) प्रोडक्ट आएगा जो आपके ही प्राइस पॉइंट पे या तो अवेलेबल है या आपसे भी सस्ता है यानी जो आप कर रहे हो वो बहुत लोग कर रहे हैं तो इट्स मोर ऑफ अ कमोडिटी नॉट अ ब्रांड दोनों में बड़ा फर्क होता है ब्रांड होता है जहां पर एक इंसान प्रीमियम पे करने को रेडी होता है कमोडिटी मतलब किसका सस्ता है किसका महंगा है यह जो अभी कर रहे हैं ना उसमें एक बहुत बड़ी स्ट्रेंथ भी है और एक वीकनेस भी है स्ट्रेंथ क्या है कि अभी इनको दो महीने हुए हैं काम शुरू करे हुए पहले महीने में इनकी सेल थी लाख रपए दूसरे महीने में है ढ लाख रप तो ऐसा नहीं है कि यह सेल जनरेट

(04:26) नहीं कर पा रहे हैं तो यह बहुत बड़ी स्ट्रेंथ है बहुत लोग जो ये नहीं कर सकते जो ये कर रहे हैं और ये आज 5 लाख पे गए हैं कल आने वाले टाइम पर 2 लाख पे भी चले जाएंगे ढाई पे भी तीन पे भी चले जाएंगे लेकिन मार्जिन एंड में कट के 15 पर आया तो अगर 3 लाख की भी सेल हो गई तो 45000 आया जिसमें दो या तीन पार्टनर्स है तो अल्टीमेटली किसी के पास में कुछ बहुत ज्यादा नहीं आया तो अभी हम दिमाग ये लगा रहे हैं कि कैसे ये जो सेल है ढ लाख से बढ़ के 10 लाख पे जाए या 20 लाख पे जाए महीने की यानी साल की जो टर्नओवर है वो एक से दो करोड़ पे पहुंच जाए अब ये कैसे होगा

(04:59) दिस इज अ बिग चै अगर इनको सेल्स बढ़ानी है तो एक तो प्राइस को थोड़ा नीचे अगर ला सकते हैं क्योंकि वहां पर क्वालिटी कोई देखने नहीं जा रहा और ना ही वो देख सकता है कोई भी प्रोडक्ट की क्वालिटी पॉसिबल ही नहीं है देखना सब अच्छा कह रहे हैं बेच दो कुछ भी और वो बंदा भी चाह रहा है उसको हाई क्वालिटी नहीं देना नहीं तो बड़े ब्रांड पर जाता है ना वो उ आराम से सस्ता लेना है उसे और उसे चलाना है छ महीने एक साल ही सिर्फ तो वो उसे अच्छा लगना चाहिए प्राइस उसके कंपैटिबल होना चाहिए कस्टमर रिव्यूस को समझ में आए देखो इन्होने जो बोला वो

(05:26) आपको क्लियर हुआ हा जी बताइए क्या क्लियर हुआ को लेके कि अगर हम रेंज कम कर पाए तो उसमें सेल बूस्ट हो जाएगा उसके वजह से रेंज मतलब प्राइस रेंज प्राइस र तो क्या प्राइस रेंज कम कर सकते हो हां क्वालिटी को मेंटेन करते हुए करते हुए थोरा बहुत कर सकते हैं बट ज्यादा नहीं कर पाएंगे या तो फिर क्वालिटी हमें फैब्रिक चेंज करना पड़ेगा जैसे जब लास्ट टाइम जिसके लिए काम किया था मैंने तो उनका फैब्रिक डिफरेंट था तो उसकी वजह से उनका बूस्ट हुआ क्योंकि उनका फैब्रिक सस्ता था सस्ता था और आपका फैब्रिक महंगा है थोड़ा महंगा है हमारा उस वजह से आपका कॉस्ट महंगा है उनका सस्ता था

(05:59) सस्ता आप वहां पर जीरो से 5 करोड़ तक गए थे इन टर्म्स ऑफ सेल्स तो इसको आपने चेंज क्यों किया बिजनेस मॉडल को सेम क्यों नहीं रखा हमें क्योंकि सेम वही माइंडसेट था कि हमें ब्रांड कैटेगरी में जाना है देखो यही गड़बड़ हो जाती है जब हम बिजनेस करते हैं तो हम प्रॉपर्ली यह नहीं समझते कि हम किस सेगमेंट में एंटर कर रहे हैं जिसकी वजह से हमारी जो स्ट्रेटेजी है वह गलत हो जाती है और पूरा बिजनेस मॉडल खराब हो जाता है दो अलग-अलग स्ट्रेटेजी हो सकती है आपके केस में एक है जहां पर आप इस बात को समझो और एक्सेप्ट करो इट इज नॉट अ ब्रांड इट इज अ

(06:35) कमोडिटी हमें उस सेगमेंट में जाना है ऐसा नहीं है वहां पैसा नहीं कमाया जा सकता वहां भी लोग पैसा कमाते हैं जैसे फॉर एग्जांपल हम घर में रोटी खाते हैं उसके लिए आटा लगता है तो आटे की चक्की वाला भी पैसा कमा रहा है और जो ब्रांडेड डटा बेच रहा है वो भी पैसा कमा रहा है तरीके अलग-अलग है पैसा कमाने के दोनों के तो पहले आपको ये समझना होगा कि आप किस सेगमेंट में जा रहे हो आर यू गोइंग इन द कमोडिटी सेगमेंट और इन द ब्रांड सेगमेंट बिकॉज इफ यू आर गोइंग इन द ब्रांड सेगमेंट देन इट मस्ट बी वेरी क्लियर कि उसमें 10 20 लाख से कुछ नहीं होने वाला उसमें बहुत

(07:06) बड़ी इन्वेस्टमेंट लगेगी तब जाकर के शायद एक ऐसा ब्रांड बनेगा वो भी अगर आपकी मार्केटिंग स्ट्रेटेजी बहुत तगड़ी होगी तो दो चार पा साल बाद जो कहीं स्टैंड आउट कर पाएगा लोगों की माइंड स्पेस ऑक्यूपाइड है आज की रेट में ऑनलाइन अगर आप जा कर के देखोगे कि एक ब्रांड का नाम याद रख पाना इज नेक्स्ट टू इंपॉसिबल तो अब हमें क्या समझ आ रहा है कि अगर ब्रांड बनाना है तो उसके लिए बहुत पैसा चाहिए जो अभी हमारे पास में नहीं है लेकिन यह भी समझ आ रहा है कि परमानेंट सोल्यूशन तो ब्रांड ही है नहीं तो कमोडिटी में प्रॉब्लम क्या है आज आप अपना माल बेच रहे हो एक्स अमाउंट का कोई

(07:47) और आएगा वो बेच देगा आपसे सस्ता तो उसका माल बिकने लग जाएगा आपका माल बिकना बंद हो जाएगा यही हो रहा है अभी यही हो रहा है और यही होगा आने वाले टाइम में तो लॉन्ग टर्म में सोल्यूशन क्या है ब्रांड बनाना बंड बनाना अगर एक्चुअल में आप कुछ लंबा सोच रहे हो तो अगर आपकी विजन है 5 साल 10 साल 20 साल तो बट उसके लिए पैसा चाहिए और अभी पैसा नहीं है तो पैसा कहां से आएगा यह जो आपने 10 15 लाख 20 लाख लगाए पहले तो इसको समझदारी से लगाओ आप कह रहे हो कि मैं यह भी कर रहा हूं और साथ में बी टू बी भी कर रहा हूं बी टू बी पे काटा मारो अगर मेरी

(08:18) सलाह मानो तो उसके पीछे वजह है बी टू बी में आपको कैश फ्लो का इशू आने वाला है जैसे ही आप किसी को बल्क में माल दोगे तो वह कैश तो देगा नहीं उधार पे लेगा क्रेडिट इशू है और जब वो उधार पर लेगा तो वो बोलेगा 10 दिन 15 दिन एक महीना उसके बेस पर आप अपनी सारी कैलकुलेशन कर लोगे और वो पैसा देगा आपको दो महीने में तीन महीने में या छ महीने में यह रियलिटी है ग्राउंड रियलिटी रिटी तो आप फस गए तो एक ऐसा पॉइंट आएगा जहां पर जाकर के आपके जो इन्वेस्टर्स है जो आपके पार्टनर्स है वो अपने हाथ खड़े कर देंगे कहेंगे भाई मेरा बजट था इस बिजनेस में 30 लाख र लगाने का तूने 4 लाख

(08:54) रप लगा दिया अब आगे मेरे पास में नहीं है और जहां आपने उनको माल देना बंद किया उन्होंने पेमेंट देनी बंद करी तो लग गया लॉस सीधा ₹ लाख का तो बी टू बी पे मारो काटा बी टू बी का गेम तब बढ़िया है जब आपके पास में बहुत पैसा है आगे मार्केट में उधार फेंकने के लिए तो अब आप जाओ डी टू सी में दैट इज डायरेक्ट टू कंज्यूमर जो अभी आप कर रहे हो सारा फोकस उस परे डालो अब सवाल उठता है कि यह जो प्लेटफॉर्म्स है यहां से जल्दी से जल्दी कम से कम टाइम में बहुत पैसा कैसे कमाया जाए तो एगजैक्टली आपको वही करना है जो आपने किया था उस कंपनी में जहां पे आप जॉब करते थे देयर इज

(08:54) रप लगा दिया अब आगे मेरे पास में नहीं है और जहां आपने उनको माल देना बंद किया उन्होंने पेमेंट देनी बंद करी तो लग गया लॉस सीधा ₹ लाख का तो बी टू बी पे मारो काटा बी टू बी का गेम तब बढ़िया है जब आपके पास में बहुत पैसा है आगे मार्केट में उधार फेंकने के लिए तो अब आप जाओ डी टू सी में दैट इज डायरेक्ट टू कंज्यूमर जो अभी आप कर रहे हो सारा फोकस उस परे डालो अब सवाल उठता है कि यह जो प्लेटफॉर्म्स है यहां से जल्दी से जल्दी कम से कम टाइम में बहुत पैसा कैसे कमाया जाए तो एगजैक्टली आपको वही करना है जो आपने किया था उस कंपनी में जहां पे आप जॉब करते थे देयर इज

(09:30) नो नीड टू रिइन्वेंट द व्हील जो चीज काम कर रही है उसको चेंज क्यों करना है अगर काम नहीं कर रही हो उसमें कोई प्रॉब्लम हो तो बदलो ना अब अगर आपने व्हील की शेप बदल दी उसको स्क्वेयर बना दिया और कह रहे हो कि चल नहीं रहा है तो इसका मतलब क्या हुआ हमने वहां दिमाग लगाया जहां दिमाग लगाने की जरूरत ही नहीं है जहां पे आपने काम किया वहां पे आपको समझ आ गया है सस्ता फैब्रिक लो सस्ते में बेचो बढ़िया रिव्यूज आने चाहिए बढ़िया फोटोग्राफ्स होनी चाहिए तो कस्टमर खरीदता है खरीदता है अगर वही करते हो तो आपकी भी रेवेन्यू 5 करोड़ प पहुंच सकती है उससे पहुंच जाएगी

(09:30) नो नीड टू रिइन्वेंट द व्हील जो चीज काम कर रही है उसको चेंज क्यों करना है अगर काम नहीं कर रही हो उसमें कोई प्रॉब्लम हो तो बदलो ना अब अगर आपने व्हील की शेप बदल दी उसको स्क्वेयर बना दिया और कह रहे हो कि चल नहीं रहा है तो इसका मतलब क्या हुआ हमने वहां दिमाग लगाया जहां दिमाग लगाने की जरूरत ही नहीं है जहां पे आपने काम किया वहां पे आपको समझ आ गया है सस्ता फैब्रिक लो सस्ते में बेचो बढ़िया रिव्यूज आने चाहिए बढ़िया फोटोग्राफ्स होनी चाहिए तो कस्टमर खरीदता है खरीदता है अगर वही करते हो तो आपकी भी रेवेन्यू 5 करोड़ प पहुंच सकती है उससे पहुंच जाएगी

(10:07) उससे पहुच जाएगी ना हा जी उससे पहुच जाएगी तो पहुंचा दो आपको एक बहुत मजेदार आईडिया देता हूं एक कंपनी है जो काफी प्रीमियम सेगमेंट में है जींस में और ऑन एन एवरेज जो उसकी जींस कॉस्ट करती है दैट इज अराउंड 4 टू 0000 जैसे जॉगिंग सूट होता है ना तो वैसी होती है वो दैट इज वेरी कंफर्टेबल आई एम नॉट श्यर कि इस सेगमेंट में जिस सेगमेंट में आप हो कितने लोग ऐसा कर रहे हैं सर जो रिव्यू के बारे में कुछ बताना चाहता हूं जो रिव्यू और रेटिंग के मामले में अगर हम कुछ सिंपल सा गिफ्ट ऐड कर सके तो अच्छा रिव्यू मिलेगा आप ऐसा कुछ कर रहे हैं अभी सिर्फ थैंक यू कार्ड दे रहे हैं

(10:07) उससे पहुच जाएगी ना हा जी उससे पहुच जाएगी तो पहुंचा दो आपको एक बहुत मजेदार आईडिया देता हूं एक कंपनी है जो काफी प्रीमियम सेगमेंट में है जींस में और ऑन एन एवरेज जो उसकी जींस कॉस्ट करती है दैट इज अराउंड 4 टू 0000 जैसे जॉगिंग सूट होता है ना तो वैसी होती है वो दैट इज वेरी कंफर्टेबल आई एम नॉट श्यर कि इस सेगमेंट में जिस सेगमेंट में आप हो कितने लोग ऐसा कर रहे हैं सर जो रिव्यू के बारे में कुछ बताना चाहता हूं जो रिव्यू और रेटिंग के मामले में अगर हम कुछ सिंपल सा गिफ्ट ऐड कर सके तो अच्छा रिव्यू मिलेगा आप ऐसा कुछ कर रहे हैं अभी सिर्फ थैंक यू कार्ड दे रहे हैं

(10:48) ओनली गिफ्ट नहीं दे ब थैंक यू कार्ड के बेस पे कोई रिव्यू तो नहीं करेगा जो इन्होंने आईडिया दिया है वो बिल्कुल परफेक्ट है यानी जब तक आप सामने वाले को कोई गिफ्ट नहीं दोगे कोई इंसेंटिव नहीं दोगे कोई बेनिफिट नहीं दोगे तो रिव्यू क्यों देगा आपको क्या करना होगा कि अपने माइंड को पूरी तरह से फोकस करना होगा उन चीजों पर जो इंपॉर्टेंट है सबसे इंपॉर्टेंट इस गेम में आपको सक्सेसफुल होने के लिए चाहिए रिव्यूज और रेटिंग्स तो वह कैसे मिलेगा बोलते हैं ना एक तीर से दो निशाने तो अभी जो मैंने आपको आईडिया दिया जॉगर्स का जी क्या हो अगर आप यह कहो कि आप

(10:48) ओनली गिफ्ट नहीं दे ब थैंक यू कार्ड के बेस पे कोई रिव्यू तो नहीं करेगा जो इन्होंने आईडिया दिया है वो बिल्कुल परफेक्ट है यानी जब तक आप सामने वाले को कोई गिफ्ट नहीं दोगे कोई इंसेंटिव नहीं दोगे कोई बेनिफिट नहीं दोगे तो रिव्यू क्यों देगा आपको क्या करना होगा कि अपने माइंड को पूरी तरह से फोकस करना होगा उन चीजों पर जो इंपॉर्टेंट है सबसे इंपॉर्टेंट इस गेम में आपको सक्सेसफुल होने के लिए चाहिए रिव्यूज और रेटिंग्स तो वह कैसे मिलेगा बोलते हैं ना एक तीर से दो निशाने तो अभी जो मैंने आपको आईडिया दिया जॉगर्स का जी क्या हो अगर आप यह कहो कि आप

(11:26) रिव्यू दो उसके बाद में हमारी य नई कलेक्शन है की वी विल सेंड इट टू यू एब्सलूट फ्री ऑफ कॉस्ट बट कॉस्ट बहुत ज्यादा इसका जाएगा व्हाई आर यू कॉलिंग इट अ कॉस्ट यही गड़बड़ हो जाती है बिजनेस में आप समझ रहे हो प्रॉब्लम हमें पता ही नहीं है कि एक्चुअल में कॉस्ट क्या है और इन्वेस्टमेंट क्या है बट वही है ना कि लिमिट क्या रहेगी कितने बंदे हम देंगे अरे जब तक रिव्यूज नहीं आ जाते तब तक की लिमिट है जब रिव्यूज आ गए तो उसके बाद में बंद तो अगर आपको हज रिव्यू चाहिए तो आपने पहले ही कैलकुलेट कर लिया अब इसमें आपकी कॉस्ट क्या आई आप कह रहे हो कॉस्ट ज्यादा है

(12:00) कॉस्ट बहुत ज्यादा नहीं है क्योंकि आप खुद कह रहे हो कि मेरा जो मार्जिन है वो 15 पर है बाकी सारी कॉस्ट निकालने के बाद दैट मींस प्रोडक्ट की जो आपकी कॉस्ट है वो है मैक्सिमम 40 पर तो जो माल आप 00 का बेच रहे हो उसकी कॉस्ट एक्चुअल में ₹ है तो 200 * 1000 ₹ लाख बिजनेस में आपने 20 लाख लगा रखा है और आप कह रहे हो ये कॉस्ट है आप समझ रहे हो ये 2 लाख की इन्वेस्टमेंट है दिस इज द मोस्ट इंपोर्टेंट इन्वेस्टमेंट इन द बिजनेस रिव्यू का सारा खेल है वो जो थैंक यू कार्ड आप भेज रहे हो उसी थैंक यू कार्ड के ऊपर लिखा हुआ है कि अगर आप रिव्यू करते हो
(12:33) तो यह वाली जींस हम आपको कॉम्प्लीयंट यू काट जाएगा थैंक यू

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