Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Post Type Selectors

क्या आप इन AI Tools का इस्तेमाल Digital Marketing में नहीं कर रहे ? Ai tools for Digital Marketing

(00:00) हेलो गाइ स्वागत है आपका एक और नए सेशन में आज मैं आप लोगों के साथ बेसिकली एक चीज शेयर करना चाहता हूं गाइस जो कि बहुत इंपोर्टेंट है क्योंकि बहुत सारे आप में से लोग हैं जो कि कंफ्यूज हैं जैसे फॉर एग्जांपल आप लोग जानते हो ना कि मेरा जो चैनल है वो एक डिजिटल मार्केटिंग का चैनल है मतलब डिजिटल मार्केटिंग चैनल से स्टार्ट हुआ था राइट बट अब आप सोच रहे हो कि मैंने एकदम से अपने आपको को एआई में शिफ्ट कर दिया है कि अब मैं सारी वीडियोस जो है वो एआई के ऊपर बनाता हूं तो ये एक्चुअली में है क्या ये चल क्या रहा है तो मैं आपको समझा देता हूं गाइज देखो

Are You Missing Out on These AI Tools in Digital Marketing Maximize Your Impact with AI Tools for Digital Marketing

(00:23) डिजिटल मार्केटिंग और एआई में आपको बिल्कुल भी कंफ्यूज होने की जरूरत नहीं है रीजन मैं बता देता हूं क्योंकि डिजिटल मा मार्केटिंग और एआई ये दोनों अपने आप में बिल्कुल अलग चीज नहीं है मतलब अगर आप सोच रहे हो कि डिजिटल मार्केटिंग करूं या एआई करूं मतलब सर कौन सा करूं आप में से बहुत सवाल ऐसे मेरे पास आ रहे हैं तो इन दोनों को अलग मानने की ना गलती मत करो क्योंकि ये मतलब इन एक तो इन लोगों का कोई कंपैरिजन है नहीं कि ये दोनों कंपैरेटर या ये करूं डिजिटल मार्केटिंग इज व्हाट मार्केटिंग मतलब ये एक फील्ड है ये एक फील्ड है और एआई इज लाइक टूल्स अब शायद

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now       

(00:59) आपको डिफरेंस क्लियर हो गया होगा कि टूल्स और फील्ड में डिफरेंट क्या होता है मार्केटिंग इज समथिंग जो कि आपको हमेशा चाहिए होगा किसी भी प्रोडक्ट के लिए चाहे आप कुछ भी चीज इस दुनिया में सेल कर रहे हो चाहे वो आपका प्रोडक्ट हो या आपका वो सर्विस हो तो आपको मार्केटिंग तो करनी पड़ेगी ना तो अब बात आती है कि जब हम सेल करते हैं तो मार्केटिंग करते हैं लेकिन जब हम मार्केटिंग करते हैं तो उस वक्त हमें जो टूल्स की जरूरत पड़ती है वो टूल्स आज की डेट में एआई के जरिए ज्यादा आसान हो गया है इसीलिए हम एआई टूल्स का इस्तेमाल करते हैं तो कंफ्यूज मत होना कि जो मैं आप

(01:29) लोगों को एआई टूल्स बता ता हूं वो एक्चुअली में डिजिटल मार्केटिंग के लिए नहीं है या फिर डिजिटल मार्केटिंग नहीं है मैं कुछ अलग सिखा रहा हूं ऐसा नहीं है तो सबसे मेन चीज तो मुझे यही क्लियर करना था आप लोगों को कि टूल तो आपको जरूरत पड़ेगी किसी भी फील्ड में जाने के लिए कार्पेंटर हूं फॉर एग्जांपल है ना तो मुझे आरी छेना हथोड़ी ये सब चाहिए होगा ना क्यों क्योंकि वरना उसके अलावा मैं कार्पेंट्री कैसे करूंगा मैं प्लंबर हूं तो मुझे रेंज चाहिए होगा मुझे बहुत सारे प्लंबिंग टूल्स चाहिए होंगे तभी जाके मैं कर सकता हूं अपना प्लंबिंग का जॉब सेम गोज विद

(01:53) इलेक्ट्रिशियन सेम गोज विद जितने भी इस दुनिया के लेबर हैं या फिर किसी भी टाइप का काम करते हैं उनको उनकी टूल की जरूरत पड़ती है तो हम डिजिटल मार्केटर्स को भी भी टूल जरूरत पड़ती है जिसे हम कभी-कभार सस बोलते हैं दैट इज सॉफ्टवेयर एज अ सर्विस मेनली तो आज के डेट में यही चल रहा है या फिर हमारे पास सॉफ्टवेयर्स होते हैं जो कि डिजिटल मार्केटिंग से रिलेटेड होते हैं आई होप सो फार सो क्लियर हो गया है वरना मैं थोड़ा और क्लेरिटी के लिए आपको बता देता हूं कि कौनसी-कौनसी जगह पे हम डिजिटल मार्केटिंग करते वक्त एआई का इस्तेमाल करके अपने काम को बहुत ही आसान

(02:18) कर सकते हैं बहुत ज्यादा आसान कर सकते हैं सीरियसली क्योंकि अगर आज से पहले जब तक एआई नहीं था हम जिस मेहनत के साथ डिजिटल मार्केटिंग करते थे उसका तो 11थ हो गया मतलब पहले जो काम आप 10 घंटे में करते थे वो अब 1 घंटे में होना पॉसिबल हो गया एआई की टूल की मदद से तो यानी आपको एआई टूल यूज करके डिजिटल मार्केटिंग करना है ये है इसका कांसेप्ट अब देखो मैं बताता हूं कि किस टाइप से एआई आपको डिजिटल मार्केटिंग करने में हेल्प करता है नंबर वन सबसे पहले एआई आपके डिजिटल मार्केटिंग में पर्सनलाइजेशन ला सकता है अब ये पर्सनलाइजेशन क्या होता है जैसे फॉर

(02:50) एग्जांपल आपके पास एक बिजनेस है आप बिजनेस करते हो और उस बिजनेस के अंदर आपके पास बहुत ज्यादा कस्टमर्स है मान लेते हैं 1 लाख कस्टमर्स है अब 1 लाख कस्टमर्स के अपने-अपने बिहेवियर होंगे 1 लाख कस्टमर्स के अपने-अपने चॉइसेज होंगे में तरीके होंगे खरीदने के सब कुछ होगा ना लेकिन अब आपके पास एक प्रोडक्ट है और उस प्रोडक्ट को आपको डायवर्सिफाई करके बेचना है मतलब कैटेगरी कली बेचना है कि मैं इस प्रोडक्ट को सबसे पहले किसको बेचू कौन से कस्टमर को मतलब एजिस्टिफाई उसे कहते हैं पर्सनलाइजेशन और एआई के ऐसे-ऐसे टूल आ गए हैं जो कि आपके 1 लाख

(03:17) डाटा को एक बार में फीड करते बता देगा कि भैया इस कस्टमर का ये बिहेवियर रहा है वो इस टाइप के प्रोडक्ट खरीदता है तो अगर आपका ये प्रोडक्ट है जो कि इस टाइप के ऑडियंस को कन्वर्ट कर सकता है तो आप इसे तो जरूर भेज दो तो इसे कहते हैं पर्सनलाइजेशन अब 1 लाख में से निकल के आ गया कि सिर्फ 10000 ऐसे लोग थे जो कि ये नया वाला प्रोडक्ट जो आपने बनाया है ये खरीद सकते हैं और 90000 नहीं खरीद सकते तो आप इसका मतलब उन 10000 को ज्यादा प्रेसा इजली टारगेट करोगे ज्यादा एकदम डेडिकेटेड होके टारगेट करोगे और बाकी 90000 पे टाइम वेस्ट नहीं करोगे लेकिन अगर आपके पास ये

(03:45) एआई टूल नहीं होता तो आप सेक्रेट नहीं कर पाते कि किसको बेचना है आप पूरे 1 लाख को ही अपना ईमेल भेजते मैसेज करते whatsapp2 पे किया हुआ पूरा एफर्ट आपका बेकार हो जाता और उन 10000 में से जिसको कन्वर्ट हो रहा था वो तो होते ही होते लेकिन अगर आपको पता लग जाए कि 10000 को भी फोकस करना है तो आप जो 90 हज लोगों को अननेसेसरीली टारगेट कर रहे थे उनका पैसे बचा के इन 10000 पे और ज्यादा फोकस कर सकते हो जिससे इनमें से ज्यादा आपका ऑडियंस कन्वर्ट हो के आता है तो पर्सनलाइजेशन के लिए एआई टूल्स का इस्तेमाल करके लोग आज के दिन में बहुत

(04:12) अच्छा खासा कन्वर्जन ला रहे हैं इसके बाद एआई चैट बॉट्स तो सोने पे सुहाग है मतलब आपके वेबसाइट के अंदर जो ये चैट बॉक्स बने होते हैं ना आप यकीन मानो इसमें आप इंसान बैठने की जरूरत नहीं है पहले क्या होता था कि इंसान बैठते थे आपका कोई भी चैट आता था तो आपको पूरी टीम बतानी पड़ती थी तब जाके चट के रिप्लाई होते थे लेकिन अब क्या हो रहा है अब तो एआई रिप्लाई करते हैं और ऐसा नहीं कि सिर्फ एक दो वर्ड का रिप्लाई कर रहे हैं कि आपने सेट ऑफ क्वेश्चंस बना दिए और सेट ऑफ क्वेश्चंस के सेट ऑफ आंसर्स दे दिए अब अगर वही कोई एक क्वेश्चन पूछा जा रहा है किसी

(04:41) कस्टमर के द्वारा तब थोड़ा सा एक आंसर दिया जा रहा है नहीं नहीं नहीं नहीं अब तो प्रॉपर ऐसा हो रहा है कि आपका कस्टमर जो भी पूछ रहा है उसे एकदम ह्यूमन वॉइस ह्यूमन टोन में आंसर मिल रहा है चैट बॉट्स इतने एडवांस हो गए एआई वाले फॉर एग्जांपल अगर आप मेरी वेबसाइट पे आते हो एग्जांपल दे रहा हूं ये मतलब अभी तक नू हुआ तो मेरी वेबसाइट पे ना मैंने चैट लगा रखा है कि चैट जीपीटी के कोर्स कोर्स के लिए मैंने अपने चैट बॉट को इस तरीके से प्रिंट कर दिया कि मेरे कोर्स से रिलेटेड कोई भी क्वेश्चन हो उसका ऐसा आंसर वो देगा कि आप हैरान हो जाओगे कि आपको लगेगा य नहीं कि

(05:09) मैं रिप्लाई नहीं कर रहा हूं आपको लगेगा मैं खुद रिप्लाई कर रहा हूं और आप खुश होके उसी टाइम पे उस कोर्स को बाय कर लोगे ऐसा हो रहा है बहुत सारी वेबसाइट में चार्ट बड इस लेवल पे ट्रेड है कि आप बस वहां पर जाते हो और कुछ भी अगर टाइप करते हो रात के अगर 12:00 बजे या 1:00 बजे भी जहां पर किसी इंसान का उस टाइम पे लाइव होना इंपॉसिबल हो जाता है अगर वो बहुत बड़ी कंपनी नहीं है 24/7 नहीं चलती है उस केस में तो आपको लगेगा कोई इंसान रिप्लाई कर रहा हो और वो इस तरीके से आपको रिप्लाई करते करते कन्विंसिबल बट्स इज अ टूल आप कहां के लिए

(05:38) यूज़ कर रहे हो मार्केटिंग के लिए यूज़ कर रहे हो डिजिटल मार्केटिंग में यूज़ कर रहे हो तब जाके आपका जो ऑडियंस है वो कन्वर्ट होके कस्टमर बनता है और कस्टमर जब बनता है तो आपको प्रॉफिट बनता है नेक्स्ट अगर मैं बात करूं एई टूल हेल्प करता है कंटेंट जनरेशन में ये तो बहुत ही एक एविडेंस सा मतलब ये तो आंखों को देखी बात है कि एआई आपके लिए कितना बढ़िया-बढ़िया कंटेंट बना के देता है आपके मार्केटिंग के लिए हां इस बात को ध्यान न रखना कि आप इस कंटेंट को डायरेक्टली कहीं एसओ के लिए यूज मत कर लेना एसओ नहीं होने वाला उसका कक ये कंटेंट रैंक नहीं करते

(06:23) google2 जीपीटी को अगर मैं थोड़ा सा इंस्ट्रक्शन दूं अगर मुझे प्रोमट इंजीनियरिंग आती है तो प्रोमट इंजीनियरिंग से मैं इतना बढ़िया कंटेंट निकाल सकता हूं कि उसको अगर मैंने वेबसाइट पे लगा दिया उस कंटेंट को और अगर मेरे पास वेबसाइट पे ट्रैफिक है फॉर एग्जांपल पेड ट्रैफिक है ना मैं भूल जाता हूं कि मेरे पास ब्लॉक ट्रैफिक है क्योंकि मुझे ब्लॉक से नहीं करना कोई भी अर्निंग या कोई ट्रैफिक नहीं चाहिए मुझे सर्च इंजन से तब क्या होगा तब मेरा वो कंटेंट पढ़ के भी लोग कन्वर्ट हो रहे हैं गाइ सोशल मीडिया के ऐसे से पोस्ट बना रहा है एआई टूल कि मैं आपको क्या

(06:48) बोलूं तो ये कुछ यूज केसेस मैं आपको समझा रहा हूं जो कि डिजिटल मार्केटिंग में एआई टूल का इस्तेमाल करके हमें सारी चीजें कर रहे हैं और गाइज नेक्स्ट एग्जांपल दूं तो ईमेल मार्केटिंग मार्केटिंग या इन इवन एसएमएस मार्केटिंग में एआई टूल का इस्तेमाल करके लोग इतना ज्यादा एक्यूरेट टारगेटिंग कर रहे हैं अपनी ऑडियंस इस को कैसे एग्जांपल दे रहा हूं मैं देखो क्या होता है कि अगर लाख आपके कस्टमर्स हैं फॉर एग्जांपल 1 लाख आपके कस्टमर्स ऑलरेडी हैं और आप चाहते हैं कि जो कस्टमर जिस टूल में ज्यादा कंफर्टेबल है और जिस टाइम पे वो खोलता है

(07:19) मेरा एआई टूल इस चीज को एनालाइज करें और मेरा मैसेज मेरा मार्केटिंग मैसेज उस बंदे को उस प्लेटफॉर्म के थ्रू उस टाइम पे भेजे एग्जांपल के तौर पे मैं या फॉर एग्जांपल एसएमएस नहीं खोलता हूं ये एग्जांपल दे रहा हूं तो क्या होगा तो आपका एआई टूल जो मुझे टारगेट करेगा वो मुझे सिर्फ whatsapp2 आपके ऑडियंस को इस तरीके से टारगेट करते हैं तो गाइज मेरा कहने का क्या मतलब है ऐसे बहुत और तरीके हैं मतलब ऐसे बहुत यूज केसेस हैं जो कि आपको आपकी मार्केटिंग खासकर डिजिटल मार्केटिंग में एआई टूल का इस्तेमाल करके आप अपने प्रॉफिट को 10x 20x कर रहे हो इस टाइम पे मतलब आप

(08:07) नहीं कर रहे हो शायद पता नहीं है लेकिन जो लोग एआई टूल्स का इस्तेमाल करना सीख जा रहे हैं ना गाइ वो तो 100% कर रहे हैं इतने सारे यूज केसेस तो मैंने ही बता दिए आप जल्दी से जाओ सर्च करो कि अगर आप कोई बिजनेस करते हो कोई जॉब करते हो किसी ऑफिस में हो कहीं पर भी आप कर रहे हो तो कौन सा एआई टूल आपके किस काम को कितने लेवल तक आसान कर र है उसको सीख लो सो आई होप गाइज आपको समझ आ गया कि इस एआई एरा में आपको कैसे अपने काम को आगे बढ़ाना है और कैसे इसको अपना एक परफेक्ट करियर बनाना है मतलब ये क्या है कि अगर आप ट्रेंड के साथ नहीं

(08:07) नहीं कर रहे हो शायद पता नहीं है लेकिन जो लोग एआई टूल्स का इस्तेमाल करना सीख जा रहे हैं ना गाइ वो तो 100% कर रहे हैं इतने सारे यूज केसेस तो मैंने ही बता दिए आप जल्दी से जाओ सर्च करो कि अगर आप कोई बिजनेस करते हो कोई जॉब करते हो किसी ऑफिस में हो कहीं पर भी आप कर रहे हो तो कौन सा एआई टूल आपके किस काम को कितने लेवल तक आसान कर र है उसको सीख लो सो आई होप गाइज आपको समझ आ गया कि इस एआई एरा में आपको कैसे अपने काम को आगे बढ़ाना है और कैसे इसको अपना एक परफेक्ट करियर बनाना है मतलब ये क्या है कि अगर आप ट्रेंड के साथ नहीं

(08:37) चलते हो आप कोई भी नई टेक्नोलॉजी के साथ नहीं चलते हो तो आप अपने मार्केट में पीछे कर दिए जाते हो अपने कंपेरटिवली आपको कंटीन्यूअसली ना मार्केट के लेटेस्ट ट्रेंड्स अपडेट से रूबरू करते रहेंगे और आपको आगाह करते रहेंगे भैया ये चीज जल्दी से कर लो इसका ट्रेंड है और ये छोड़ो ये चला गया और इस टाइप के अपडेट्स एंड ट्रेंड्स अगर आपको मिलते रहने चाहिए चाहते हो तो आप जल्दी से सब्सक्राइब कर लो बेल आइकॉन के साथ और हां अभी लाइक कर दो क्योंकि अगर आप लाइक करोगे तो मेरा मोटिवेशन अप होगा और क्वेश्चन पूछो गाइस कमेंट्स में अगर आपके पास कोई भी ऐसा

(08:37) चलते हो आप कोई भी नई टेक्नोलॉजी के साथ नहीं चलते हो तो आप अपने मार्केट में पीछे कर दिए जाते हो अपने कंपेरटिवली आपको कंटीन्यूअसली ना मार्केट के लेटेस्ट ट्रेंड्स अपडेट से रूबरू करते रहेंगे और आपको आगाह करते रहेंगे भैया ये चीज जल्दी से कर लो इसका ट्रेंड है और ये छोड़ो ये चला गया और इस टाइप के अपडेट्स एंड ट्रेंड्स अगर आपको मिलते रहने चाहिए चाहते हो तो आप जल्दी से सब्सक्राइब कर लो बेल आइकॉन के साथ और हां अभी लाइक कर दो क्योंकि अगर आप लाइक करोगे तो मेरा मोटिवेशन अप होगा और क्वेश्चन पूछो गाइस कमेंट्स में अगर आपके पास कोई भी ऐसा

(09:08) कमेंट है जो कि आपको लगता है मुझसे पूछना है और मेरे पास अगर सच में इतना टाइम होगा इतने सारे कमेंट्स पढ़ के और मुझे जो बढ़िया कमेंट लगेगा कि हां यार इसका आंसर देना चाहिए तो मैं डेफिनेटली देता भी हूं और आप लोगों को काफी बार मिले भी हैं तो कमेंट पे अपने सवाल पूछना बंद नहीं करना है बाकी शेयर कर देना अपने फ्रेंड्स के साथ जिनको डिजिटल मार्केटिंग और एआई के बीच में डिफरेंस नहीं आ रहा था और दोनों को कैसे मिला के काम करना है ये नहीं पता था उनके साथ शेयर करो बाकी मिलते हैं नेक्स्ट वीडियो में ऐसे ही अपडेट के साथ ऐसे ही दूसरे नॉलेज के साथ तब तक के लिए गाइस यूंही मुस्कुराते रहिए और दिमाग ठनका रहिए बाय

(09:08) कमेंट है जो कि आपको लगता है मुझसे पूछना है और मेरे पास अगर सच में इतना टाइम होगा इतने सारे कमेंट्स पढ़ के और मुझे जो बढ़िया कमेंट लगेगा कि हां यार इसका आंसर देना चाहिए तो मैं डेफिनेटली देता भी हूं और आप लोगों को काफी बार मिले भी हैं तो कमेंट पे अपने सवाल पूछना बंद नहीं करना है बाकी शेयर कर देना अपने फ्रेंड्स के साथ जिनको डिजिटल मार्केटिंग और एआई के बीच में डिफरेंस नहीं आ रहा था और दोनों को कैसे मिला के काम करना है ये नहीं पता था उनके साथ शेयर करो बाकी मिलते हैं नेक्स्ट वीडियो में ऐसे ही अपडेट के साथ ऐसे ही दूसरे नॉलेज के साथ तब तक के लिए गाइस यूंही मुस्कुराते रहिए और दिमाग ठनका रहिए बाय

Share Now

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now       
Scroll to Top