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EP 21 of 100 – Business Mastery Series | By Sandeep Maheshwari | Hindi – YouTube

(00:02) हमारे जो प्रोडक्ट है वो लेदर के शूज है मैं हूं मेरे चाचा है और मेरी एक ताऊजी है तो हम तीन मिलकर हमने कारीगर्स रखे हुए हैं तो उसमें क्या है कि हमारे पास ना कुछ लिमिटेड डिजाइंस है जूतों के और हम उसको मैन्युफैक्चर करते हैं जिसकी कॉस्ट लगभग मतलब हमारा जो प्रोडक्ट तैयार होता है और जब हम उसको बेचते हैं तो लगभग 50 पर का मार्जिन रहता है प्रॉफिट में मतलब जितने का हमारा प्रोडक्ट तैयार हो सब हम 50 पर आराम से कमा लेते हैं मेन का फुटवेयर है वमन का है ओनली मेंस तो सर अभी हमारे साथ हमा मतलब प्रॉब्लम क्या है कि जो हमारी मार्केट है वो सिर्फ एक जो जैसे छोटी सिटी

Business-Mastery-Series-by-Sandeep Maheshwari-Episode-21

(00:35) हो गई वहां पर जो मेन मार्केट हो गई हमने वहां पर दुकान डाली हुई है हम वहां पर जितनी भी उस एरिया के जितने भी बंदे हैं हम उन सबको कवर कर लेते हैं उनको अपने प्रोडक्ट सेल कर दे रहे हैं लेकिन मैं चाह रहा हूं कि हमारी जो मार्केट है वो और भी ज्यादा एक्सपेंड करें हम ऑनलाइन भी जाए अब ऑनलाइन जाने में एक प्रॉब्लम यह है कि ऑलरेडी जो फुटवेयर इंडस्ट्री है वो बहुत बढ़ी है और मतलब बहुत अच्छे-अच्छे ब्रांड्स भी अगर आपको भी कोई मतलब फुटवेयर खरीदना है तो आप बड़े प्रोडक्ट को प्रेफरेंस करके बड़ी जिसका नाम है ओबवियसली तो अब हमारे साथ यह दिक्कत है कि

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(01:03) अगर हम उसको ऑनलाइन उतार रहे हैं तो उसमें कॉस्टिंग भी ज्यादा आ रही है और अगर वह प्रोडक्ट हमारा महंगा हो जा रहा है तो फिर उसको मतलब कोई मतलब कोई कस्टमर हमारे जूते को क्यों प्रेफर करेगा क्योंकि अगर उसको उतनी ही रेंज में अगर कोई खरीदना है तो वो क्यों ना एक ब्रांड का खरीदें अभी आपका काम कैसा चल रहा है कितनी शॉप्स है आपकी और आपकी फैमिली की एक मेरी है चाचा की इंडिविजिबल है और एक ताऊजी है उनकी है कितने कारीगर रखे हुए हैं आपने सर जो जूती के लिए उसमें दो कारीगर है और जूती के लिए सिर्फ एक है टोटल तीन का घर है जी और इन

(01:31) शॉप्स पे कितना स्टाफ होगा और कितने आप लोग सब आप वहीं बैठे हो हम हम ही इंडिविजुअली संभालते हैं सभी चाचा कि है तो चाचा संभाल रहे हैं हमारी तो हम संभाल रहे हैं और ताऊ जी के तो वो संभाल रहे कोई स्टाफ नहीं रखा हुआ है अभी अच्छा तो छोटे लेवल पे है बिल्कुल बहुत छोटे लेवल पे और वहां पे कितनी वैरायटी होगी मतलब कितने तरह के जूते रखते हो आप सर जूते तो हमारे पास मतलब हम डिजाइन का उसमें फर्क होता है जैसे कि अब हम कोई जूता मैन्युफैक्चर कर रहे हैं तो हमारे पास उसकी डाई होती है और एक फर्मा होता है जिस परे पूरे जूते का डिजाइन बनता है तो वो जो फर्मा बनाना या

(01:58) फिर डिजाइन तय करना है ना वो काफी ज्यादा कॉस्ट कली होता है और फिर उसके लिए हमारी उस तरह की ना क्रिएटिव थिंकिंग होनी चाहिए कि हम जूती का डिजाइन दे पाए तो हमारे पास इस समय बहुत ज्यादा डिजाइन नहीं है ऐसे कुछ नौ से 10 डिजाइन है जिसी को हम रिपीट करते रहते हैं जैसे कि उसी में कोई कलर चेंज हो गया टैन कलर दे दिया ब्राउन कलर दे दिया ब्लैक कलर दे दिया वाइट दे दिया तो इस तरह से ना हम उन्हीं डिजाइन में खेल रहे हैं बस आपस में अच्छा ये बताओ जो ब्रांडेड शूज होते हैं उनकी जो रेंज है जो सबसे कम वाली जी उसमें और आपके प्राइस में

(02:24) कितना डिफरेंस है सर डिफरेंस हां मतलब अच्छा खासा है जैसे हम जो हमारे अच्छा रेंज है ना वो 00 के आसपास हम देते हैं और जो उनका लोएस्ट रेंज है वो 800 900 मतलब 00 के आसपास का डिफरेंस है मतलब आप कह रहे हैं कि जो ब्रांडेड है जो अच्छे ब्रांड्स है उनका जो लोएस्ट रेंज है वो 800 900 है तो आपकी वही चीज ₹ 600 में है जिसकी कॉस्ट आपको 00 आ रही है हांट बल्कि उससे भी कम आ रही है और हमारे जो प्रोडक्ट है ना सर जैसे हमें फीडबैक मिलते है हमारे कस्टमर से जो एक बार लेकर चला गया तो वो एक साल बाद आ रहा है जो आप कर रहे हो यह बहुत इंटरेस्टिंग है इसमें बहुत ज्यादा

(02:55) पोटेंशियल है आपको इसमें एक्सपीरियंस भी है आपका फैमिली बैकग्राउंड भी है अब सिर्फ एक चीज रह जाती है कि इसको स्केल कैसे किया जाए यानी कि अगर एक बात बताओ मुझे कि अगर अभी हम डिस्कशन करते हैं और अभी आपकी जो सेल है वो 10 गुना बढ़ जाती है तो पीछे से जो प्रोडक्शन है उसको मैनेज कर लोगे आराम से बिल्कुल बिल्कुल आप और आपकी फैमिली मिल करके जी तो वो प्रॉब्लम नहीं है राइट सप्लाई इज नॉट अ प्रॉब्लम डिमांड इज प्रॉब्लम जी अभी ऑन एन एवरेज कितनी सेल हो रही है आपकी शॉप पे महीने की हमारा प्रॉफिट हो जाता है लगभग 25 से 3 हजार के आसपास तो सेल हो जाती होगी मे बी लाख रुप

(03:28) के आसपास जी तो अब इसको आराम से समझते हैं कि इस बिजनेस मॉडल को कैसे क्रैक किया जाए नंबर वन इज ऑनलाइन देखो ऑनलाइन जैसे ही आप जाते हो ना तो उसमें क्या हो जाता है कि अभी आपकी एक शॉप है जो एक पर्टिकुलर एरिया में है वो भी छोटी सी है जी वहां पर वहीं आसपास के लोग आ रहे हैं द मूमेंट यू गो ऑनलाइन तो एक तरीके से यह मान लो कि व छोटी सी दुकान आपकी खुल गई एक बहुत बड़े मॉल में और वहां पर डेली के लाखों लोग आ रहे हैं अब आप कहोगे कि वहां पर कंपटीशन है च इज अ फैक्ट कि भाई बहुत बहुत कंपटीशन है ऑनलाइन में उसके बावजूद भी बहुत सारे

(04:03) लोग हैं जो ऑनलाइन में बहुत पैसा कमा रहे हैं और बहुत सारे हैं जो ऑनलाइन में अपना स्टोर खोलते हैं मार्केट प्लेसेस में और वो बंद हो जाता है नहीं कर पाते हैं मतलब वहां भी जो सक्सेस रेश हैट इ 9 10 90 पर ज्यादा टाइम तक सरवाइव नहीं कर पाते हैं 10 पर ही कुछ बड़ा कर पाते हैं और उस 10 पर में से भी एक दो परट होते हैं जो कुछ बहुत बड़ा कर पाते हैं अब वो कैसे किया जाए देखो ध्यान से समझो जो ब्रांडेड प्लेयर्स है इस सेगमेंट में उनकी पैकेजिंग को ध्यान से देखो उनकी मार्केटिंग को ध्यान से ऑब्जर्व करो ध्यान से देखो ऑनलाइन ऑफलाइन वो अपने

(04:37) आप को कैसे प्रेजेंट करते हैं ऑनलाइन का सबसे बड़ा बेनिफिट क्या है कि उनको नहीं पता कि ऑफलाइन आपकी छोटी सी दुकान है जी ऑनलाइन यू कैन लुक एज बिग एज अ बिग ब्रांड मतलब उन्हीं के जितनी बड़ी ऐड दे सकते हो जैसे ही कोई सर्च करे मान लो ब्लैक शूज फॉर मेन तो वहीं पे आपकी ऐड आई और कई तरह की ऐड्स आई जैसे एक सिंपल ऐड होती है एक वीडियो ऐड होती है तो इस तरह की बहुत सारी ऐड्स होती है तो सोचो अगर वहां पर आपकी डस आ रही है और अगर वह ऐड की क्वालिटी उन ब्रांडेड के टक्कर की है और जिस तरह से उन्होंने ऑनलाइन जो उनका स्टोर है जो उनका पेज है

(05:17) वहां पर इंफॉर्मेशन दी हुई है हो सकता है वह जो ऑफर कर रहे हैं उसमें कहीं ना कहीं कोई ना कोई कमी हो तो उसको ढूंढो वो क्या हो सकता है हो सकता है वह मनी बैक गारंटी दे रहे हो सा दिन की तो आप 30 दिन की दो या जिस मार्केट प्लेस प जा रहे हो मान लो amazon2 महीने की दो महीने की दो हाईलाइट कर दो इसको हर जगह आपने क्या कहा आपकी क्वालिटी बहुत अच्छी है अगर क्वालिटी अच्छी नहीं होती तो मैं यह सजेशन आपको कभी नहीं देता आप क्या कह रहे हो मिनिमम एक साल की लाइफ तो है ही आपके प्रोडक्ट की राइट तो दो महीने की गारंटी देने में क्या दिक्कत है कोई दिक्कत नहीं है बिल्कुल सर

(05:53) तो यू हैव टू अडॉप्ट द काइंड ऑफ स्ट्रेटेजी व्हिच नोबडी एल्स इज डूइंग एंड प्रेजेंट योर ब्रांड इन सच अ वे जो देखने में ऐसा लगे कि उसी के टक्कर का है या उससे भी बड़ा है अभी भी हम सबका जो माइंडसेट है मेजॉरिटी ऑफ आवर पॉपुलेशन वो बहुत ही कॉलोनियल माइंडसेट है मतलब क्या है कि हमारे सबके दिमाग में बैठा हुआ है कि भाई अगर ये फॉरेन का ब्रांड है तो अच्छा ही होगा महंगा ही होगा लोकल है तो सस्ता होगा सस्ता होगा तो नाम ऐसा रख दो जो देखने में ऐसा लगे कि कोई बाहर का ब्रांड है तो आपकी एक प्रॉब्लम सॉल्व हो गई बक कि लोगों ने सुना नहीं है उसके बादे

(06:30) अरे जब बाहर का ब्रांड है तो नहीं सुना होगा ना य सर आपको एक इंटरेस्टिंग आईडिया देता हूं इस बिजनेस में थोड़ा बहुत पैसा लगा सकते हो हां कितना तक दो से न लाख तो मैं कर लूंगा अभी भी कर लोगे ना ठीक है आपका लाख रुप लगेगा पेरिस में जो डिजाइन फर्म्स है उनको कांटेक्ट करो वई पेरिस बिकॉज पेरिस इज द फैशन हब ऑफ द वर्ल्ड तो आपने वहां पर जो डिजाइन फर्म्स है उनको कांटेक्ट किया कि हमको अपने शूज के कुछ डिजाइंस बनवाने हैं और आपको पता है कि इस तरह के शूज ज्यादा बिकते हैं वो आपको अपनी शॉप पर भी पता है और ऑनलाइन भी आप जाओगे तो आपको दिख जाएगा कि हजार तरह के डिजाइन

(07:05) होते हैं लेकिन बिकते यही दो तीन है जी तो उनको बोलो ये दो तीन डिजाइन है इसी को आपको इंप्रूव करके मुझे देना है और छोटी डिजाइन फर्म को हायर करो बड़ी को नहीं क्योंकि बहुत पैसा लग जाएगा तो कोई छोटी सी फर्म होगी वो मान लो एक डिजाइन का आपसे ले लेगी $200 तो तीन डिजाइन का कितना हो गया $600 अब क्या बेनिफिट हुआ आपके ब्रांड का नाम हो गया कुछ ऐसा जो फ्रेंच है उसकी लैंग्वेज में कोई पर्टिकुलर वर्ड है वहां से आपने ढूंढ करके निकाल दिया वच इज सिंबॉलिक फॉर फुटवेयर डिजाइंड इन पेरिस डिजाइन वहां से बन गया एग्जीक्यूट आपको करना है वो आपके लिए कोई बड़ी बात नहीं है

(07:39) जी मतलब आपको सिर्फ उनका नाम चाहिए उस डिजाइन फर्म का अब इससे क्या हुआ आप एक झटके में जो और ब्रांड्स हैं इंडिया में उनसे बहुत आगे निकल गए एस फार एज योर ब्रांडिंग इज कंसर्न अब बात आएगी प्राइस की क्या करें देखो ये जो इंडियन ब्रांड्स है उनका एक होगा लोअर एंड ऑफ प्राइसिंग एक होगा हायर एंड ऑफ प्राइसिंग ना आप हायर की तरफ जाओ ना लोअर की तरफ जाओ बीच में कहीं पर चले जाओ यानी सस्ता बेचना इज नॉट अ सोल्यूशन हम लोग क्या गड़बड़ करते हैं हमें ये लगता है कि अच्छा ऑनलाइन जो अनब्रांडेड है वो बिक रहा है 00 का ब्रांडेड बिक रहा है 800 का तो मैं

(08:17) बेचूंगा 00 का और कस्टमर देखता है वो कहता है ये तो घटिया होगा और अगर बिक भी जाता है तो रिटर्न इतना आ जाता है और मार्जिन कम होता है तो बिजनेस आपका बंद हो जाता है ऑनलाइन में याद रखो मार्जिन बहुत अच्छा चाहिए ऑफलाइन से ज्यादा चाहिए क्योंकि ऑनलाइन में बहुत सारी ऐसी कॉस्ट होती है जो अभी आपको पता ही नहीं है जो मार्केट प्लेस है उसका अपना कमीशन है रिटर्न है उसके अलावा एडवरटाइजिंग कॉस्ट है तो इन सब कॉस्ट को जब आप फैक्टर इन करते हो तो आपको समझ आता है कि ऑनलाइन में जो खर्चा है वह बहुत ज्यादा है उससे जो ऑफलाइन में है तो उसके लिए आपको मार्जिन भी तो अच्छा चाहिए

(08:52) अब मार्जिन अच्छा कैसे मिलेगा जो मैं आपको बता रहा हूं आपने क्या किया आपने अपने इस प्रोडक्ट को प्राइस किया ना तो बहुत ही कम ना बहुत ही ज्यादा बीच में कहीं पर प्राइस कर दिया मान लो उनकी जो टॉप रेंज है वो बिकती है 2000 की लोर रेंज है वो बिकती है 800 की तो आपने रखा 00 जो अफोर्डेबल भी हो और लोगों को लगे कि यार 800 का यह है मेरे को 400 और देने हैं मेरे को पेरिस का यह ब्रांड मिल जाएगा अब यह सोचो कि जो भी कैंपेन है उसमें ऐसा क्या इंटरेस्टिंग आप कर सकते हो जो देखने में ऐसा लगे कि यह एक्चुअल में कोई बहुत बड़ा ब्रंड है क्योंकि देखते ही ना हमारे

(08:52) अब मार्जिन अच्छा कैसे मिलेगा जो मैं आपको बता रहा हूं आपने क्या किया आपने अपने इस प्रोडक्ट को प्राइस किया ना तो बहुत ही कम ना बहुत ही ज्यादा बीच में कहीं पर प्राइस कर दिया मान लो उनकी जो टॉप रेंज है वो बिकती है 2000 की लोर रेंज है वो बिकती है 800 की तो आपने रखा 00 जो अफोर्डेबल भी हो और लोगों को लगे कि यार 800 का यह है मेरे को 400 और देने हैं मेरे को पेरिस का यह ब्रांड मिल जाएगा अब यह सोचो कि जो भी कैंपेन है उसमें ऐसा क्या इंटरेस्टिंग आप कर सकते हो जो देखने में ऐसा लगे कि यह एक्चुअल में कोई बहुत बड़ा ब्रंड है क्योंकि देखते ही ना हमारे

(09:31) माइंड में एक इमेज क्रिएट होती है कि ये ब्रांड बढ़िया है घटिया है सस्ता है या महंगा है तो माइंड में क्या आना चाहिए ये तो बहुत महंगा है फिर जैसे ही बंदा प्राइस देखे कि यहां पर लिखा हुआ है 00 और काट करके 00 तो सामने वाले को ये लगेगा कि मेरे को इतने की बचत हो रही है अच्छा 3600 की चीज मेरे को 1200 में मिल रही है सर यहां पर एक चीज और भी कर सकते हैं कि जैसे हम हमारा जो है ना वारंटी अभी भी देते हैं हमारे कस्टमर्स को हम एक साल की वारंटी देते कि तुम्हें कोई भी प्रॉब्लम है आप लाकर हमें दे सकते हैं क्योंकि हमारे पास तो कारगर बैठे है अगर उनको कोई भी दिक्कत

(09:31) माइंड में एक इमेज क्रिएट होती है कि ये ब्रांड बढ़िया है घटिया है सस्ता है या महंगा है तो माइंड में क्या आना चाहिए ये तो बहुत महंगा है फिर जैसे ही बंदा प्राइस देखे कि यहां पर लिखा हुआ है 00 और काट करके 00 तो सामने वाले को ये लगेगा कि मेरे को इतने की बचत हो रही है अच्छा 3600 की चीज मेरे को 1200 में मिल रही है सर यहां पर एक चीज और भी कर सकते हैं कि जैसे हम हमारा जो है ना वारंटी अभी भी देते हैं हमारे कस्टमर्स को हम एक साल की वारंटी देते कि तुम्हें कोई भी प्रॉब्लम है आप लाकर हमें दे सकते हैं क्योंकि हमारे पास तो कारगर बैठे है अगर उनको कोई भी दिक्कत

(09:58) है इस तरह की तो हम उसको रिप्लेस कर देते उस मतलब उसको रिपेयर कराकर उनको वापस कर देते उससे कस्टमर की जो टस्ट है वो हमारे पर बढ़ता है कि इनका जो प्रोडक्ट है वो अच्छा है जब हम बेच रहे होते ना तब भी हम बता थे कि एक साल की वारंटी है तो एक साल तक तो हमारी तरफ से कहीं नहीं जाने वाला बाकी और भी चल जाए तो वो आपके ऊपर है दिस विल मेक यू डिफरेंट फ्रॉम ल अदर प्लेयर्स इन द मार्केट और बाकी लोग यह नहीं कर सकते देखो एक नए ब्रांड का फायदा क्या होता है एक छोटी कंपनी का फायदा क्या होता है आप मार्केट को डिसर कर सकते हो आप मार्केट

(09:58) है इस तरह की तो हम उसको रिप्लेस कर देते उस मतलब उसको रिपेयर कराकर उनको वापस कर देते उससे कस्टमर की जो टस्ट है वो हमारे पर बढ़ता है कि इनका जो प्रोडक्ट है वो अच्छा है जब हम बेच रहे होते ना तब भी हम बता थे कि एक साल की वारंटी है तो एक साल तक तो हमारी तरफ से कहीं नहीं जाने वाला बाकी और भी चल जाए तो वो आपके ऊपर है दिस विल मेक यू डिफरेंट फ्रॉम ल अदर प्लेयर्स इन द मार्केट और बाकी लोग यह नहीं कर सकते देखो एक नए ब्रांड का फायदा क्या होता है एक छोटी कंपनी का फायदा क्या होता है आप मार्केट को डिसर कर सकते हो आप मार्केट

(10:27) में कुछ ऐसा कर सकते हो जो बड़े प्लेयर नहीं कर सकते क्योंकि वो जो बड़े प्लेयर्स है उनकी रेवेन्यू है मान लो 1000 करोड़ की जहां उन्होंने छोटी सी भी छेड़खानी करी तो उनको दो 300 करोड़ का नुकसान हो जाएगा बट आपके पास तो अभी खोने के लिए कुछ है ही नहीं तो आप तो कुछ भी पंगे ले सकते हो हिला दो पूरी की पूरी मार्केट को यह छोटे ब्रांड का एडवांटेज होता है बट हम क्या गड़बड़ करते हैं जो बड़ा ब्रांड ऑफर कर रहा होता है उससे भी घटिया ऑफि देते हैं या उसको मैच करते हैं मैक्सिमम मैं कह रहा हूं कि एक ऐसी ऑफि दो जो वो बड़े ब्रांड करने के सपने में भी नहीं सोच सकते और जो

(10:27) में कुछ ऐसा कर सकते हो जो बड़े प्लेयर नहीं कर सकते क्योंकि वो जो बड़े प्लेयर्स है उनकी रेवेन्यू है मान लो 1000 करोड़ की जहां उन्होंने छोटी सी भी छेड़खानी करी तो उनको दो 300 करोड़ का नुकसान हो जाएगा बट आपके पास तो अभी खोने के लिए कुछ है ही नहीं तो आप तो कुछ भी पंगे ले सकते हो हिला दो पूरी की पूरी मार्केट को यह छोटे ब्रांड का एडवांटेज होता है बट हम क्या गड़बड़ करते हैं जो बड़ा ब्रांड ऑफर कर रहा होता है उससे भी घटिया ऑफि देते हैं या उसको मैच करते हैं मैक्सिमम मैं कह रहा हूं कि एक ऐसी ऑफि दो जो वो बड़े ब्रांड करने के सपने में भी नहीं सोच सकते और जो

(10:59) मनी गारंटी होती है वो भी 30 दिन की दो अगर वो लोग सा दिन की दे रहे हैं तो तो सामने वाला बंदा और दिमाग लगाएगा कि अच्छा मैं पहन करके ना 30 दिन बाद वापस कर दूंगा लेकिन अगर उसको पसंद आ गया है जूता ऐसी चीज है कि एक बार पैर में फिट हो जाता है ना या तो होता है या नहीं होता है दो तीन दिन लगते हैं एक बार फिट हो गया तो वो जल्दी से कोई चेंज नहीं करता है तो आपको पता है कि रिटर्न आने के चांसेस बहुत कम है अगर ढंग से इसको किया तो अब इसमें आपको कोई ऐसा इंसान चाहिए जो ब्रांडिंग को और मार्केटिंग को समझता हो एक फ्रेंड है मतलब जो डिजिटल मार्केटिंग कर रहा है इस समय

(11:31) डिजिटल मार्केटिंग जो कर रहा है वो आपको हेल्प करेगा ये सब मार्केट प्लेसेस में लिस्ट करने के लिए यहां पे टाई अप करने के लिए अच्छे से प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन डालने के लिए रिव्यूज लेने के लिए उन सब चीजों के लिए बट मैं जिसकी बात कर रहा हूं मैं कह रहा हूं इसको कैसे पैकेज करना है कैसे पोजीशन करना है तो वो प्रीमियम दिखाने के लिए अपने प्रोडक्ट को कि वो देखने में लगे कि जो एसिस्टिंग ब्रांस है उनसे भी ज्यादा प्रीमियम है उसके लिए आपके पास में दो ऑप्शंस है एक तो ये कि कोई ऐसी डिजाइन फर्म को हायर करो जो बहुत बड़ी ना हो लेकिन वह जो बंदा है

(12:03) उसने बड़ी-बड़ी डिजाइन एजेंसीज में काम किया हो तो वह आपसे लेंगे मान लो ती हज 00 हज अब यह सुनने में आपको बहुत बड़ा लगेगा आप कहोगे 0000 पैकेज का डिजाइन बनाने का मतलब पैकेज का नहीं जो डब्बा है उसकी कॉस्ट तो अलग है सिर्फ डब्बे का डिजाइन बनाने का लोगो बनाने का मान लो एक लाख रप आपसे ले रहा है और आप और आपके जो फैमिली मेंबर्स है वो सब क्या कहेंगे कि यह तो बहुत महंगा है लाख रुप उसको देने की क्या जरूरत है वो हमारे पड़ोस में बैठा है ना प्रिंटर वो 000 में कर देगा ये सारा काम उसी से करा लो तो आप समझिए क्या गड़बड़ हुई आप ये नहीं समझ पाए कि ये एक

(12:38) इन्वेस्टमेंट है ये कॉस्ट नहीं है कॉस्ट में और इन्वेस्टमेंट में फर्क होता है पैकेजिंग इज नॉट डिफरेंट फ्रॉम प्रोडक्ट प्रोडक्ट तो ऑनलाइन से उनके घर में बाद में पहुंचेगा बाद में उनको समझ आएगा अरे परसेप्शन तो पहले ही बन जाएगा देख करके एंड बेस्ड अपऑन दैट परसेप्शन या तो वो रिटर्न करेंगे या नहीं करेंगे तो आपका पूरा बिजनेस मॉडल टिका है हाउ यू प्रेजेंट योरसेल्फ हाउ यू पैकेज द प्रोडक्ट इसके लिए आपको कोई बढ़िया बंदा चाहिए और मैं बता रहा हूं अगर व बढ़िया बंदा होगा देखो अगर बहुत बढ़िया होगा तो व तो पा 10 लाख रप लेगा आपसे और अगर कोई

(13:14) जैसे मैं बता रहा हूं कोई मिड लेवल का बंदा हो लेकिन उसका काम ऐसा हो जो आपको देख कर के समझ आ रहा है कि हां एक बड़े ब्रांड वाली फील आ रही है तो वो लाख एक रुप में इस काम को कर देगा समझ गए तो यह लाख रुपए को कॉस्ट मत समझ लेना यह मोस्ट इंपोर्टेंट पार्ट ऑफ द बिजनेस है इसी वजह से लोग कुछ बड़ा नहीं कर पाते हैं क्योंकि वो खुद करते हैं यह बहुत बड़ा सीक्रेट है जो मैं आप लोगों को बता रहा हूं बिना किसी ब्रांड का नाम लिए मैं आपको एक बात बोल सकता हूं पूरे कॉन्फिडेंस के साथ कि जो भी ब्रांड आपके दिमाग में छपे हुए हैं जैसे फॉर एग्जांपल मैं बोलता हूं ब्लूटूथ

(13:49) हेडफोन तो कोई ब्रांड आता है माइंड में आता है ना उसकी पैकेजिंग कैसी है उसकी ब्रांडिंग कैसी है कैसे उसने अपने आप को पोजीशन किया हुआ है कैसे आपके माइंड पे इस को कैप्चर किया हुआ है यह जो सारा खेल है यह डिजाइन का है इट इज ऑल डिजाइंड तो इस पूरी स्ट्रेटेजी को क्रैक करने के लिए आपको क्या चाहिए एक ऐसा इंसान चाहिए जो डिजाइन को समझता हो जिसको उसमें 5 10 साल का एक्सपीरियंस हो लेकिन अभी फ्रीलांसिंग कर रहा हो या फिर मान लो आपके सर्कल में कोई है जो बड़ी ड एजेंसी में काम कर रहा है और व पार्ट टाइम बेसिस प ये कर दे आपके लिए और ऐसे ही 50 600 ले ले

(14:26) ऐसे बहुत लोग मिल जाएंगे फिर आपको चाहिए जो प्रिंटर जो उसको एग्जीक्यूट कर सके उस डिजाइन को वो वो डिजाइनर ही आपको बता देगा या फिर आपको ढूंढना पड़ेगा कि दिल्ली एनसीआर में सबसे बढ़िया प्रिंटर्स कौन से हैं जो इस तरह की प्रिंटिंग करते हैं तो यह हो गया पैकेजिंग का पार्ट फिर आपको चाहिए ऐसा इंसान जो कि यह ऑनलाइन मार्केट प्लेसेस का जो पूरा का पूरा मॉडल है इसको अच्छे से समझते हैं तो एंटरप्रेन्योरशिप इ ल अबाउट ब्रिंगिंग थिंग्स टूगेदर ध्यान से सुनना ध्यान से समझना मैं दोबारा से रिपीट करूंगा इस बात को आप लोगों के माइंड में क्या गलतफहमी बैठी हुई है कि वह

(15:01) लोग जो बिजनेस में बहुत पैसा कमाते हैं उनमें कुछ एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी होता है अरे नहीं एक्स्ट्राऑर्डिनरी आप में होता है वह लोग जो जॉब करते हैं यह बात समझ आई यस सर जैसे स्टीव जॉब्स एप्ल के कोफाउंडर जो थे उनमें खुद में कुछ भी एक्स्ट्राऑर्डिनरी नहीं था बट उनको यह पता था कि जो सामने वाला इंसान है जो उनके वहां पर काम कर रहा है उसमें क्या एक्स्ट्राऑर्डिनरी है तो हर डिपार्टमेंट में एक्स्ट्राऑर्डिनरी लोगों को साथ में कैसे लेकर के आना है ये एंटरप्रेन्योर का रोल होता है कि जो बेस्ट इंसान है उस पर्टिकुलर एस्पेक्ट ऑफ बिजनेस

(15:36) में उसको कैसे हायर करना है या तो फुल टाइम बेसिस प अगर आप बड़े हो तो अगर छोटे हो तो कैसे उससे काम करवाना है बहुत सारे ऐसे एंटरप्रेन्योर्स हैं जिनको मैं जानता हूं जिनके अंदर कोई स्किल नहीं है और वह अरबों खरबों रुपए कमा रहे हैं क्यों क्योंकि उनकी कंपनी में जो लोग काम करते हैं उनके अंदर वह सारी स्किल्स है तो अगर एक बिजनेस को सक्सेसफुल बनाने के लिए यह 10 स्किल्स चाहिए तो उन्हें पता है कि इन 10 स्किल्स में ये जो अलग-अलग स्किल्स है इसमें कौन इंसान है जो बेस्ट है तो एक तरीके से पजल के अलग-अलग 10 पीसे हो गए उनको लाकर के जोड़ दिया दिस इज द एसेंस ऑफ

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