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2024 में Affiliate Marketing का सबसे Genuine and Effective तरीका with Hrishikesh Roy for beginners

हेलो गाइ स्वागत है आपका एक और जबरदस्त सेशन के अंदर आज ना मैं उन लोगों को अवेयर करना चाहता हूं उन लोगों को एक ऐसी डीप स्ट्रेटेजी बताना चाहता हूं जो कि एफिलिएट मार्केटिंग में अपना करियर लॉन्ग टर्म के लिए सेट करना चाहते हैं करना चाहते हो अगर चाहते हो ना जल्दी से कमेंट में बताओ मैं आपको एफिलिएट मार्केटर बना के छोडूंगा और एफिलिएट मार्केटिंग भी वो वाला नहीं जो कि आप youtube1 पर लिंक पोस्ट करते रहो नहीं नहीं बिल्कुल ऐसा नहीं वो एफिलिएट मार्केटिंग सिखाऊंगा जो कि इस दुनिया के बड़े एफिलिएट मार्केटर्स करते हैं जब ये बड़े-बड़े इवेंट होते हैं जिस इवेंट का का

2024 में Affiliate Marketing का सबसे Genuine and Effective तरीका with Hrishikesh Roy for beginners

(00:30) टिकट का कॉस्ट ही $1000 का होता है वहां पर जो ए फिलेट मार्केटर्स आते हैं वो किन स्ट्रेटेजी का इंप्लीमेंट करते हैं मतलब तब जाके उनको इतने बड़े-बड़े लेवल पे य नो एफिट मार्केटिंग करके अर्न करने का मौका मिलता है वो टेक्निक आज मैं आपको इस सेशन के अंदर सिखाने वाला हूं तो इसके अंदर तो मान के चलो कि आप कई हजारों रुपए का कोर्स बाय करके जो एफिट मार्केटिंग सीखते हो वो आज आप एज अ यू नो फ्री में एक लाइक के अगेंस्ट ही सीख जाओगे बस लाइक कर दो बस वही मेरे लिए गुरु दक्षिणा होगी आपकी तरफ से नाउ अब जल्दी से आते हैं कंप्यूटर स्क्रीन पे और मैं ये सारी चीजें आपको

(00:56) रियल प्रैक्टिकल टाइम पे सिखाने की कोशिश कर रहा हूं देखो अगर आपको एक एफिलिएट मार्केटर बनना है तो इस दुनिया की सबसे बेस्ट एफिलिएट मार्केटिंग स्ट्रेटेजी कौन सी रहेगी लेट मी एक्सप्लेन तो आज हम बात करेंगे स्ट्रेटेजी देखो क्या होता है जब हम कोई भी बिजनेस स्टार्ट करते हैं बिजनेस का मेन गोल क्या होता है रेवेन्यू प्रॉफिट यही होता है तो हम जब किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करते हैं तो उसमें स्ट्रेटेजी लगा के काम करते हैं अगर हम स्ट्रेटेजी नहीं लगाएंगे तो क्या होगा कि आप कभी भी अच्छा खासा प्रॉफिट या रेवेन्यू जनरेट नहीं कर पाओगे तो एफिलिएट मार्केटिंग इज आल्सो

(01:23) व्हाट स बिजनेस कोर्स इट्स अ बिजनेस इस दुनिया में जो लोग इसको कर रहे हैं वो इसको बिजनेस मान के कर रहे हैं ना कि एक साइड हसल मतलब हो जाए तो हो जाए नहीं हो तो चलेगा नहीं ऐसा नहीं है वो उसको प्योर बिजनेस मान रहे हैं और जब हम किसी चीज को बिजनेस मान के करते हैं ना गाइ उसपे प्रॉपर स्ट्रेटेजी को इंप्लीमेंट करते हैं तो आज मैं आपको सिखाऊंगा एक ऐसी स्ट्रेटेजी जो कि इस दुनिया का ऑलमोस्ट हर एफिलिएट मार्केटर यूज करता है और उसी स्ट्रेटेजी की वजह से उसका एफिलिएट जो रेवेन्यू है वो बन पाता है चलो अब मैं जल्दी से बता देता हूं वो स्ट्रेटजी है

(01:49) प्रेक पी आरईसी जो कि इस दुनिया में हर एफिट मार्केटर को रेवेन्यू जनरेट करने में हेल्प करती है अब ये प्रेक का काम क्या होता है और ये करता कैसे है जल्दी से मैं आपको बता देता हूं प्रेक मतलब है सबसे से पहले पिक रीच एजुकेट एंड देन कन्वर्ट गाइज ये है प्रेक का मेन जो फंडामेंटल है जो आपको सीखना है समझना है आज इस पर्टिकुलर कोर्स के अंदर और आप देखना कि अगर आप इसको करना स्टार्ट करोगे तो आप देर सवेर सीख जाओगे ये ओवरनाइट काम नहीं है गाइस इस दुनिया में जितने भी सक्सेसफुल एफिलिएट मार्केटर हैं जिनका लाखों डॉलर में रेवेन्यू जनरेट होता है कोई एक दो या 10

(02:20) 20 लर नहीं या 10 20 हज लर भी नहीं लाखों डॉलर में जनरेट होता है वो इस प्रेक प्रोसेस का इस्तेमाल करते हैं इसको अचीव करना सिखाता हूं इसको वन बाय वन स्टेप सिखाता हूं कि इसको करना क्या कैसे होता है पिक सबसे पहले पिक मतलब होता है कि आप अपने ऑडियंस को यहां पर पिक करते हो कि किस ऑडियंस के लिए आपको एफिलिएट मार्केटिंग करना है देखो इस दुनिया में जब भी आप कोई भी एक दुकान ओपन करते हो फॉर एग्जांपल शॉप शोरूम या फिर आप यू नो कोई भी फैक्ट्री वगैरह कुछ भी लगाते हो सबसे पहले माइंड में क्या रहता है कि आपको बेचना क्या है किसको है ये दो चीज सबसे

(02:50) पहले आप माइंड में रखते हो तो उसी को ही आप यहां पर पिक कर रहे हो बेचना क्या है उसके लिए तो हमारे पास दुनिया जहां के प्रोडक्ट्स अवेलेबल है आप बताओ कि कौन सी कंपनी का प्रोडक्ट चाहिए एज एन एफिलिएट मार्केटिंग में में आपको मिल जाएगा मैं बताऊंगा कि कहां पर जाना है और आपको मिल जाएगा ऑलमोस्ट इस दुनिया की हर बड़ी कंपनी अपना एफिलिएट करवाती है तो प्रोडक्ट की तो टेंशन नहीं है बेचना क्या है उसकी टेंशन नहीं है वो तो आपके लिए पास अवेलेबल है लेकिन बेचना किसको है वो है पिक कि ऑडियंस को पिक करना सबसे पहले आप ये डिसाइड कर लो कि ऑडियंस कौन होगी एग्जांपल के तौर पे

(03:16) मैं आपको बताता हूं अगर मैं एक दुकानदार होता और मैं बैंगल्स बेचता बैंगल्स मतलब चलो मैं आपको और ब्रॉड टर्म में बताता हूं कि मुझे लेडीज के सामान बेचने हैं लिपस्टिक बैंगल आईलाइनर ये बेचना है तो मैं क्या करूंगा सबसे पहले पिक करूंगा ऑडियंस ऑडियंस कौन होगी यहां पर कोर्स लेडीज होंगी ना गर्ल्स होंगी अब ये जो गर्ल्स होंगी ये मुझे कहां मिलेगी वहीं पर मुझे दुकान डालना चाहिए अब अगर मैं किसी ऐसे जगह पे ओपन कर दूं अपना लेडीज का शॉप जहां पर लेडीज आसपास दूर-दूर तक नहीं है तो क्या मेरा सामान बिकेगा नहीं बिकेगा तो यहां पर मैंने किया क्या मैंने ऑडियंस पिक

(03:44) किया लेडीज अब जैसे ही मैंने लेडीज को एज अ ऑडियंस पिक कर लिया तो गाइज मेरा प्रेक का फर्स्ट स्टेप जो है वो कंप्लीट हो गया है कि मैंने पता लगा लिया कि मेरा ऑडियंस कौन है जैसे मेरा ऑडियंस डिफाइन हो जाता है कि ये रहा मेरा ऑडियंस नाउ लेट्स डू वन थिंग अब इस ऑडियंस को करना है रीच रीच मतलब उस ऑडियंस त पहुंचना है इसमें अब आपको ये पता करना है कि इस टाइप की ऑडियंस आती कहां पर है दैट इज रीच कि फॉर एग्जांपल इस मार्केट में लेडीज ज्यादा आती है या इस पर्टिकुलर फैक्ट्री में लेडीज ज्यादा आती है या इस पर्टिकुलर यू नो एरिया में लेडीज ज्यादा आती है या इस

(04:12) पर्टिकुलर इंस्टिट्यूट में लेडीज ज्यादा आती है भैया वहां पर जाके शॉप ओपन करो सेम हैपेंस हियर यहां पर रीच मतलब हम ऑनलाइन के बाशिंदे हैं मतलब हम ऑनलाइन दुनिया के लोग हैं तो हमें यहां पर रीच का मतलब है ट्रैफिक हमें उन ऑडियंस से ज्यादा ट्रैफिक चाहिए जो कि हमने यहां पर पिक किया था ब्रेक वाले प्रोसेस में पिक जिसको किया था अब ये सबसे पहले अगर मैं बात करूं ऑडियंस अगर मेरी लेडीज है ये एग्जांपल की बात कर रहा हूं तो इनका ट्रैफिक जनरेट करना इज व्हाट रीच जनरेट करना प्रेक का स्टेप टू रीच अब जैसे मान लेते हैं कि मैंने ट्रैफिक जनरेट करना स्टार्ट कर दिया अब ये

(04:42) मत पूछना अभी बहुत अर्ली हो जाएगा पूछना कि ट्रैफिक हैसे जनरेट करना यही तो मेन काम है यही तो बताओ वगैरह वगैरह नहीं नहीं अभी सिर्फ समझ लो उसके बाद मैं सारी चीजों को डिटेल में बताने वाला हूं अब ट्रैफिक जैसे जनरेट हो जाता है अब द नेक्स्ट चीज जो कि बहुत इंपॉर्टेंट है व्हिच इज एजुकेट अब उस ट्रैफिक को एजुकेट करो प्रेक में ई एजुकेट किस चीज का एजुकेशन कि आपका का जो भी प्रोडक्ट आपको कन्वर्ट करना है ना उससे पहले उसको एजुकेट करो कि उस प्रोडक्ट की नीड क्यों है या किसको किसको होनी चाहिए या किसलिए होनी चाहिए ये सारी चीजें ना आप

(05:10) एजुकेट करोगे विदाउट टेलिंग द नेम ऑफ द प्रोडक्ट मतलब अभी तो प्रोडक्ट कहीं से पिक्चर में ही नहीं है भूल जाओ एफिलिएट मार्केटिंग में भूल जाओ कि आपका प्रोडक्ट कहीं भी पिक्चर में स्टार्टिंग के तीन स्टेप्स तक आएगा बिल्कुल नहीं आएगा अब आप यहां पर एजुकेट करोगे विद द हेल्प ऑफ योर कंटेंट मार्केटिंग जैसे आपका कंटेंट मार्केटिंग आपको पता है ये कंटेंट मार्केटिंग क्या भला है गाइज आज की दुनिया में हर बड़ी से बड़ी कंपनी हर बड़ी से बड़ी फर्म जो भी बोल लो अगर प्रोडक्ट सेल कर पा रही है ऑनलाइन तो गाइज वो सिर्फ कंटेंट मार्केटिंग के बदौलत कर पा रही है

(05:39) इसके अलावा भूल जाओ कि आपका प्रोडक्ट बिक सकता है एडवर्टाइजमेंट का जमाना गया प्रमोशन का जमाना गया अब लोग प्रमोशन और एडवर्टाइजमेंट के बल पे कोई प्रोडक्ट नहीं बेच पा रहे हैं अगर आपको प्रोडक्ट सच में बेचना है तो यू हैव टू लर्न द कंटेंट मार्केटिंग क्योंकि कंटेंट मार्केटिंग ही आपके ऑडियंस को एजुकेट करता है किसी पर्टिकुलर प्रोडक्ट में कन्वर्ट होने के लिए नाउ मैं मान मा लेता हूं कि आपको कंटेंट मार्केटिंग में मैंने सिखा दिया अब आप बहुत अच्छी तरीके से अपने ऑडियंस को एजुकेट कर पा रहे हो बस अब सिर्फ एजुकेट करके अगर छोड़ दोगे तो आपका प्राइमरी गोल

(06:07) जो कि है कन्वर्जन वो तो यहां पर रह गया वो कैसे करोगे वो नहीं करोगे तो आपका तो पैसा बनना ही नहीं है यहां पर है ना तो अब यहां पर आपको जो करना है दैट इज कन्वर्जन अब उसको कन्वर्ट करना है अब कन्वर्ट करने के लिए इसी कंटेंट मार्केटिंग के बदौलत यू विल बी यूजिंग सीटी कॉल टू एक्शन गाइज ये कॉल टू एक्शन वो चीज है जो कि आप फाइनली आपके उस ऑडियंस को जिसको आपने पिक किया था था उसको आपका प्रोडक्ट में कन्वर्ट कर देता है तो ये है पूरा वो फनल जिस फनल के थ्रू आप अपने ऑडियंस को कन्वर्ट करते हो एंड दैट इज नोन एज प्रेक स्ट्रेटेजी पी

(06:41) आरई सी स्ट्रेटेजी एम आई क्लियर गाइज अगर आपको समझ आ गया है देन इट इज अमेजिंग बिकॉज़ अब जो आप आगे सीखने वाले हो दैट विल बी द प्रैक्टिकल पार्ट यू कैन से दैट कि अब मैं आपको धीरे-धीरे शार्प कर रहा हूं कि कैसे एफिलिएट मार्केटिंग काम करता है तो ये मॉडल देख के आपको ये तो समझ आ गया कि भाई अभी तक अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग कर रहे थे सिर्फ लिंक को यहां वहां कॉपी पेस्ट करके तो वो वो एक्चुअली में अफिट मार्केटिंग था ही नहीं और इसीलिए आप आज तक कुछ कर नहीं पाए या तो आप बहुत ज्यादा अर्न नहीं कर पाए और अगर कर भी लिया है तो वो टेंपररी था कि एक आद बार हो

(07:08) गया उसके बाद तो आ ही नहीं रहा लोगों के एफिलिएट मार्केटिंग की इनकम पता है परमानेंट होती है लाइफ टाइम बल्की बढ़ती रहती है अगर मैंने लास्ट मंथ $100 किया था तो क्या पता है इस बार भी मैं 10000 तो करूंगा ही करूंगा बिकॉज दैट इज परमानेंट एंड स्टैग्नेंट मतलब वो तो रहेगा ही रहेगा बल्कि क्या पता मेरी स्ट्रेटेजी और अच्छी काम करे या मैं उस और उसको ऑप्टिमाइज कर दूं और 10000 का 15000 कर लूं 20000 कर दूं और कभी कभार तो हो सकता है ये सेल्स वगैरह आ रही हो या फिर फ फबल सीजन में तो क्या पता वो $50 0000 या $ लाख तक के भी मतलब प्रोडक्ट जो है वो बिक जाते हैं मतलब

(07:35) आपका कन्वर्शन आना शुरू हो जाता है तो आपके तो बल्ले-बल्ले हो जाते हैं गाइज कभी भी आप ये एफिलिएट मार्केटिंग के जितने भी इवेंट्स होते हैं खासकर ये जो बैंकॉक वगैरह में होता है दुबई वगैरह में होता है इसको अटेंड करना अभी तो नहीं कर पाओगे मुझे पता है क्योंकि उसका जो टिकट वैल्यू है सिर्फ उसमें एंट्री करने के लिए उस समिट में $1000 का होता है और प्लस जाना आना तो बहुत दूर की बात है लेकिन वहां पर जो आता है ना वो खिलाड़ी एफिलिएट मार्केटर्स होते हैं और वो इन लेवल को क्रॉस कर चुके होते हैं और एक एक लाख डॉलर दो लाख डलर महीने का एफिलिएट मार्केटिंग

(08:02) से अर्न करते हैं विद द हेल्प ऑफ दिस प्रेक है ना क्लेरिटी आ गई कि एक्चुअली में एफिलिएट मार्केटिंग किस लेवल का गेम होता है और किस लेवल तक आप पहुंच सकते हो तो ये सारी चीजें है जिसको आपको करनी होती है ना कि आप जो सोच रहे थे अभी तक वो होता है चलो अब जल्दी से बात करते हैं कि प्रेक के अंदर जो ये पी है पिक ऑडियंस को पिक कैसे करना होता है मैं जल्दी से आपको यहां पर समझा देता हूं लेट्स पिक द ऑडियंस गाइज सबसे पहले आपको ये डिसाइड करना है कि आपका ऑडियंस कौन है एज पर द प्रेक मॉडल अब ऑडियंस कौन होता है गाइस ऑडियंस वो होता है जो कि आपके प्रोडक्ट को कंज्यूम कर

(08:30) सकता है या फिर उसको बाय कर सकता है तो अब मैं क्या करूंगा लेट्स सपोज अगर एग्जांपल के तौर पे मान लो एक हेडफोन है और ये हेडफोन जो है या तो वो बाय करेगा या वो कंज्यूम करेगा कंज्यूम मतलब वो यूज करेगा है ना कंज्यूमर जो होता है इन कंज्यूमर तो हेडफोंस का मुझे एफिलिएट मार्केटिंग करना है ये है मेरा एफिट प्रोडक्ट ये मैं मान लेता हूं हालांकि मुझे कभी भी अपना प्रोडक्ट जो है वो इनिशियल लेवल पे डिसाइड नहीं करना होता है कि मेरा प्रोडक्ट क्या होगा सबसे पहले मुझे एक जॉनर डिसाइड करना होता है कि मैं किस टाइप की ऑडियंस को टारगेट कर सकता हूं तो ऑडियंस का एक जॉनर

(08:57) होता है गाइस जिसे हम कहते हैं निच एक लेवल पे कि मैं किस निच पे जाऊं या किस टाइप के ऑडियंस को टारगेट करूं तो यहां पर जनर को टारगेट करना होता है ऑडियंस के पॉइंट ऑफ व्यू में अगर मैं बात करूं तो यहां पर ऑडियंस कौन होगी गाइज जो कि इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम पे इंटरेस्ट रखती है इलेक्ट्रॉनिक्स या फिर आप कह सकते हो गैजेट्स इन पे इंटरेस्ट रखती है अब आपको पता है सिंपल क्या करना है इनको टारगेट करना है जो इलेक्ट्रॉनिक्स या गैजेट्स से लिंक्ड है या फिर इनको बाय करते हैं या यूज करते हैं तो ये आपकी ऑडियंस का जनर हो जाता है तो पिक कर लिया कि मैं किन को

(09:25) टारगेट करूंगा जो इलेक्ट्रॉनिक्स और गैजेट्स के लिए थोड़ा इंक्लाइंड है दैट इज व्हाट योर ऑडियंस इज नाउ अब अगर मैं और भी डिटेल में जाऊं तो आपको टूल्स चाहिए होते हैं जो टूल्स आपको ये बताते हैं कि इनका जो मेजर्ली लोकेशन जो इस टाइप के प्रोडक्ट बिकते हैं उसका लोकेशन क्या होता है अब ये टूल जो है ना ये कुछ एक्सपेंसिव टूल्स होते हैं वो आपको इनिशियल डेज में नहीं मिलेंगे तो इनिशियल डेज में हो सकता है मैं आपको कहूंगा कि आप एज्यूम कर सकते हो एज पर अपने यू नो एनवायरमेंट को देखते हुए कि किस टाइप के लोग खरीदते हैं जैसे फॉर एग्जांपल अगर मैं हेडफोंस की बात करूं और

(09:52) हेडफोंस पे भी किस टाइप के हेडफोंस या वो कान में लगाने वाले हेडफोन तो वो तो फिर बहुत सस्ते होते हैं अगर वो वायरलेस हेडफोन चाहिए जो कि सर के ऊपर से जाता है तो वो थोड़े से एक्सपेंसिव होते हैं और अगर आपको बिल्कुल ही बर्ड्स चाहिए होते हैं जो कि कान में एकदम छोटे से रहते हैं वायरलेस रहते हैं वो तो और एक्सपेंसिव होते हैं अब मान के चलते हैं गांव में कोई भी वो छोटा बर्ड नहीं लगाता अगर वो बर्ड 5000 से ऊपर का है तो कोई नहीं खरीदना चाहेगा क्योंकि गांव में अभी भी वो मेंटालिटी नहीं आई कि महंगे प्रोडक्ट खरीदने होते हैं तो इस तरीके से हमें

(10:14) लोकेशन पे डिपेंड होना होता है अपने प्रोडक्ट के लिए अपने प्रोडक्ट की ऑडियंस टार्गेट करने के लिए पिक करने के लिए और हमें एज ग्रुप पे डिपेंड करना होता है फाइनली हमें बिहेवियर पे डिपेंड होना होता है कि अगर मुझे ये तीन चीज पता लग गई तो इसका मतलब मेरी ऑडियंस पिक हो गई मैंने ऑडियंस पिक कर लिया सबसे पहले पता करो किस लोकेशन के लोगों को टारगेट करना है आपको आपके प्रोडक्ट के लिए है ना उसके बाद एज बिहेवियर तो ये आएगा ही आएगा अब मान लेते हैं मेरा जो लोकेशन है वो टियर वन सिटीज है टियर वन सिटीज में मुझे बेचना है हालांकि आप गांव वगैरह में भी सेल कर सकते

(10:40) हो अगर इंटरनेट की अवेलेबिलिटी वहां पर है लेकिन मान लेते हैं टियर वन सिटीज है और टियर वन सिटीज कौन सी होती है इंडिया के केस में अगर बोलूं तो दिल्ली मुंबई चेन्नई कोलकाता अहमदाबाद चंडीगढ़ ये सब टियर वन सिटीज में आ जाती है लेकिन अगर मैं बात करूं बाहर की यूनाइटेड स्टेट्स की तो वो तो कंट्री ही टियर वन की कंट्री है मतलब वहां पर तो आप मान के चलो पूरी की पूरी कंट्री ही टियर वन कंट्रीज है तो वहां पर तो आपको कोई भी इशू नहीं आएगा तो आप वहां पर डिसाइड कर सकते हो कि आप पूरे यूएस को टारगेट करोगे बट इंडिया के केस में क्या होगा कि आपको पर्टिकुलर कुछ सिटीज को

(11:04) टारगेट करना है अगर आपका प्रोडक्ट जो है वो कुछ ऐसा प्रोडक्ट है जो कि सिर्फ और सिर्फ यू नो जो हाई कैपेसिटी वाले लोग होते हैं जिनके पास हाई बाइंग कैपेसिटी होती है वही बाय कर सकते हैं तब आप उन पर्टिकुलर सिटीज को टारगेट करोगे इज दैट क्लियर तो यहां पर टी व सिटीज को टारगेट करो उसके बाद आप देखो कि आपका कौन से एज ग्रुप के लोग आपको ले रहे हैं अब फॉर एग्जांपल 45 प्लस जो होते हैं वो मुझे नहीं लग रहा कि हेडफोंस खरीदेंगे हेडफोंस कौन से होते हैं वो बड़े-बड़े जो सर के ऊपर लगते हैं बर्ड्स नहीं कह रहा हूं मैं एयर डॉब्स या एयर पॉड्स नहीं कह रहा हूं

(11:27) वो बड़े-बड़े जो हेडफोंस होते हैं वो बात कर रहा हूं 45 प्लस के लोग जो है वो लगा के ऐसे घूमते नहीं है ये कूल दिखने के लिए जो है खासकर 18 प्लस की जनता और ज्यादा से ज्यादा जिनकी मैक्सिमम एज 30 हो जाएगी वो खरीदते हैं तो आपको आपका एज ग्रुप भी मिल गया बिहेवियर कौन है बिहेवियर बहुत इंपॉर्टेंट बात बता रहा हूं जो कि म्यूजिक सुनते हैं खासकर उनके लिए लिसनिंग म्यूजिक जिनका बिहेवियर है उनके लिए सबसे हॉट टारगेट होता है मतलब उन ऑडियंस को टारगेट करने का सबसे हॉट तरीका है कि अगर आपको हेडफोन सेल करना है तो ये सबसे हॉट टारगेटिंग हुई आपके बिहेवियर के पॉइंट ऑफ

(11:57) व्यू से तो ये तीन चीज जैसे ही मिल जाती है गाइज आपका प्रेक में से पी जो है वो कंप्लीट हो जाता है सो फार सो क्लियर तो जैसे ही आपको मिल गया कि हां भैया ये रहा एज ग्रुप और ये रहा मेरा लोकेशन और ये रहा बिहेवियर स कहानी आपको समझ आ गई तो अब मैं इसको थोड़ा सा फेयर में लिखता हूं जैसे कि मेरा ऑडियंस कौन बन गया लेट्स सपोज टियर वन सिटीज और एज ग्रुप हो गया 18 से 30 और जिनका बिहेवियर है म्यूजिक लिसनिंग ये मुझे ऑडियंस मिल गया दैट इज माय पी पी मेरा कंप्लीट हो गया है अब चलते हैं रीच पे प्रेक में आर इज अ रीच अब इन पे रीच ट्रैफिक कैसे जनरेट करना है बहुत

(12:27) इंपॉर्टेंट चीज है समझ लो गाइज ब बहुत इंपोर्टेंट चीज है अब मुझे बताओ टियर वन सिटीज को टारगेट तो चलो आप करोगे लेकिन अब आपको ये देखना है कि 18 से 30 के एज के लोगों को टारगेट करना है वो भी म्यूजिक लिसन तो आप क्या करोगे गाइज आप ट्रैफिक जनरेट कहां से करोगे सबसे जो इस दुनिया का बेसिक तरीका है ट्रैफिक जनरेट करने का दैट इज एसईओ कि आप अपना एक वेबसाइट लो ब्लॉग लिखना स्टार्ट कर दो बट आज की डेट में अगर मैं बात करूं तो एसईओ से भी ऊपर एक ऐसा तरीका आ गया है जिसमें आप आराम से अपने ऑडियंस को टारगेट कर सकते हो विद द हेल्प ऑफ सोशल मीडिया एंड दैट टू इस पर्टिकुलर

(12:57) ग्रुप को अगर आपको टारगेट करना है जो कि जिसमें ये तीनों चीज आती है दैट इज instagram2 कर सकते हो या फिर रीच कर सकते हो फॉर टियर वन सिटीज क्योंकि मैक्सिम टियर वन सिटीज जो है वो इ पे है ही है दिल्ली मुंबई चंडीगढ़ चेन्नई कोलकाता के लोग टियर म के बेस पे ही बनती है और तभी जाके लोग उसको टारगेट करते हैं तो यानी गाइ ा इज द बेस्ट प्लेस टू रीच योर ऑडियंस मतलब अब आपके पास एक मीडियम मिल गया है जिससे आप अपने ऑडियंस को रीच करोगे फॉर योर एफिलिएट मार्केटिंग अब सबसे पहले मैं बता दूं कि आप ा को टारगेट कैसे करोगे ा को टार्गेट करने के लिए सबसे पहले एक इा आप पेज बनाओ

(13:47)  पेज मतलब एक इंस्टा प्रोफाइल बनाओ उसका कुछ ऐसा नेम सेलेक्ट करो थोड़ा सा कूल क्योंकि आप जिसको टारगेट कर रहे हो गाइज दे लव द कूलनेस मतलब उनको ना उनका स्वाग होता है कि कूलनेस है तो मजा है अगर ये ट्रेडिशनल तो मजा नहीं है उनके लिए आप ऐसे ऑडियंस को टारगेट कर रहे हो हेडफोंस के लिए खासकर क्योंकि मैंने आपको बताया ये ऑडियंस आपकी ये है तो गाइज एक ऐसा कूल नेम डिसाइड करो जो कि बहुत ही मतलब यू नो थोड़ा सा फैंसी लगे एंड वंस द नेम हैज बीन डिसाइडेड एज अ कूल मतलब कूल नेम डिसाइड हो गया जल्दी से ा का पेज बनाओ अच्छा सा बायो कैसे बनाना है वो सारी चीजें अब मैं बहुत

(14:14) डीप में जाके नहीं बता सकता यहां पर अब अच्छा सा बायो बनाओ बायो में आप चैट जीपीटी का सहारा लो चैट जीपीटी इज समथिंग जो कि आज के डेट में आपको हर चीज करके दे रहा है गाइ हर चीज आपको ये तक बता देगा कि आप किस टाइप के ऑडियंस को टारगेट कर रहे हो तो उसकी लैंग्वेज क्या होनी चाहिए मतलब उसको हे बड़ी हे ब्रो इस तरीके से बात करना है या हेलो गाइ हाउ आर यू ये मतलब आपको चैट जीपीटी हर चीज में हेल्प कर रहा है मैं बिना चैट जीपीटी के आज चट में रह नहीं पा रहा हूं इनफैक्ट मैं अपनी पूरी टीम को चैट जीपीटी उसको मैंने अपनी टीम को सिखा दिया है कि भैया चैट जीपीटी आपका काम 90 पर तक हेल्प सपोर्ट कर देगा मतलब आपका

(14:42) रिड्यूस कर देगा वर्कलोड तो मैंने अपनी टीम को भी सिखा दिया और मुझे तो आती है मैं तो उसपे ही डिपेंड हो गया हूं बल्कि अब तो मैं दुनिया को बता रहा हूं कि चैट जीपीटी से अपना वर्कलोड कम कर लो वरना आपको सारी मेहनत खुद करनी पड़ेगी जहां पर आपको एक एआई असिस्टेंट मिल रहा है मतलब एक असिस्टेंट जो कि 24 घंटे आपके लिए काम करने के लिए रेडी है बस आपको सिर्फ बताना आना चाहिए एआई को कि कैसे उसको रिजल्ट देना है कैसे काम करना है अगर ये आ गया और उसे प्रोमट इंजीनियरिंग के थ्रू करा जा सकता है तो आप समझ लो कि इस दुनिया में

(15:10) आपके लिए हवाई जहाज कैसे उड़ाना है ना कि ये भी आपको चैट जीपीटी बना के दे देगा मतलब आपको सिखा देगा कि चाट जीपीटी कि आप हवाज ऐसे उड़ा सकते हो पहले आप कॉकपिट पे बैठो ये दबाओ वो दबाओ वगैरह वगैरह तो अगर आपको करना है तो गाइज मैंने प्रोमट इंजीनियरिंग का एक कोर्स लच किया है उसमें इतनी इफेक्टिव लेसंस है जो कि मैंने अपनी लाइफ में कर कर के सीखा है प्रैक्टिकल किसी से पढ़ के या किसी कोर्स लेके दोबारा आपको सिखा ऐसा नहीं है मैंने खुद करा है तब जाके मैंने उसमें प्रैक्टिकल लेसंस दिए हैं ऐसे-ऐसे उसमें मैंने एप्लीकेशंस दिए हैं जो कि मैंने खुद करके दिखाया आपको कि

(15:35) देखो चाट जीपीटी से मैं ये करवाता हूं तो ऐसे रिस्पांस आ रहा है ये चीजें इस्तेमाल करता हूं उसके प्रोमट के अंदर तब जाके वो इस टाइप का मुझे आंसर दे रहा है जो कि एकदम एक्यूरेट है जो आपकी लाइफ में हर जगह यूज हो सकता है तो उसके ऊपर मैंने कोर्स निकाला है सिर्फ प्रोमट इंजीनियरिंग होगा आप ये मत समझना कि उससे मैं दूसरे एआई के टूल भी आपको इस्तेमाल करके दिखा रहा हूं कि वीडियो कैसे बन रहे हैं म्यूजिक कैसे बन र है नहीं नहीं नहीं सिर्फ प्रोमट कैसे इस्तेमाल करना है प्रोमट के बारे में मैंने आपको वहां पर बताया अगर आपको करना है डेस्क काउंटेड प्राइस में मैंने इस

(16:00) कोर्स को लॉन्च किया है फिलहाल के लिए जब मर्जी बढ़ सकता है जब ऐसा लगे कि यार डिमांड बढ़ गई है तो भैया अब प्राइस बढ़ा दो तो वो हो सकता है तो इसलिए जल्दी से आप डिस्क्रिप्शन में लिंक पे क्लिक करके आप उसको अभी के अभी एनरोल कर सकते हो करना सीख लो क्योंकि आने वाले टाइम में हर कोई चैट जीपीटी में ही अपना वर्कलोड जो है देने वाला है और तब अगर आप पीछे रह गए या फिर आपको नहीं आता है तो आपसे कोई काम ना करवाएगा ना आपसे कोई जुड़ना चाहेगा किसी काम के लिए तो इसीलिए वक्त की नजाकत को समझो और वक्त को राइड करना सीखो चलो अब जल्दी से आपने जैसे ही बायो वगैरह लिखवा

(16:27) लिया  से ना उसको एंटर कर दो अब आपका पेज रेडी है क्योंकि आपका जो रीच है वो करने के लिए आप रेडी हो अब रीच के लिए प्लेटफॉर्म रेडी है अभी तक आपका रीच व है अब आप क्या करोगे गाइज सिंपल अब आप आर बनाओगे विद द हेल्प ऑफ कंटेंट मार्केटिंग यस कंटेंट मार्केटिंग जो कि आपके ई को सपोर्ट करेगा नाउ व्हाट डयू मीन बाय ई एजुकेट रीच भी आपकी कंटेंट मार्केटिंग की हेल्प से होगी और कंटेंट मार्केटिंग से लोग एजुकेट भी होंगे और इस तरीके से आप अपने ऑडियंस को बाद में जाके कन्वर्ट कर सकते हो कंटेंट मार्केटिंग में क्या होता है गाइज अब कंटेंट मार्केटिंग की ध्यान से

(17:00) इसकी वैल्यू को समझो अगर आप समझ गए तो इस दुनिया का सबसे बड़ा रोल निभाने के लिए रेडी हो आप हमारे डिजिटल मार्केटिंग इंडस्ट्री के अंदर कंटेंट मार्केटिंग इज व्हाट जब आप अपने ऑडियंस को किसी चीज को लाइव करके दिखा के समझा रहे हो तो उसे कंटेंट मार्केटिंग कहते हैं एग्जांपल के तौर पे कि आपका पेज किस चीज पे है हेडफोंस पे है मान के चलते हैं कि हेडफोंस का आपको एफिलिएट मार्केटिंग करना है ना तो आप हेडफोंस के लिए कंटेंट बनाओगे तो इसका मतलब ये नहीं कि आप हेडफोन के फीचर्स बता रहे हो ना ना ना ना आप हेडफोन से रिलेटेड ऐसे-ऐसे एजुकेशन प्रोवाइड कर सकते हो जो

(17:30) कि बहुत कूल हो ना कि बोरिंग हो जैसे फॉर एग्जांपल हेडफोन से बेस्ट आवाज कैसे निकाले उसकी सेटिंग्स क्या हो सकती है तो बेस्ट सेटिंग्स फॉर हेडफोंस हेडफोन के यूज केसेस क्या-क्या हो सकते हैं आप वो बता सकते हो आप अगर मार्केट में कोई लेटेस्ट हेडफोंस भी आ रहा है क्या पता आप उसके फीचर्स भी दिखा सकते हो कि देखो इसमें ये हिडन फीचर्स हैं जो कि आपको पता नहीं थे तो इस तरीके से आप कंटेंट की मार्केटिंग कर रहे हो ना कि उस हेडफोन की मार्केटिंग कर रहे हो आप कंटेंट बनाओ और उस कंटेंट की मार्केटिंग से देखना लोग एजुकेट होना शुरू हो जाएंगे और धीरे-धीरे आपके हेडफोंस के

(17:58) लिए वो वो कन्वर्ट होना शुरू हो जाएंगे जब आप अपने कंटेंट मार्केटिंग में आपके कंटेंट के अंदर अच्छा खासा आप वैल्यू प्रोवाइड कर रहे हो ये सारी चीजें प्रोवाइड करके जब आप वैल्यू प्रोवाइड कर रहे हो तोब आपके ऑडियंस के मन में आपके लिए ट्रस्ट बन रहा है कि यार ही इज वन ऑफ द बेस्ट यू नो पेज एंड instagram’s वाली फीलिंग आ गई एक ना कनेक्शन बैठ गया आपका और मेरा नाउ जैसे ही वो कनेक्शन बैठ जाता है गाइ अब आता है प्रेक में सी लास्ट स्टेप ऑफ दिस प्रोसेस व्हिच इज कॉल टू एक्शन यहां पर आप बोल देते हो वांट टू बाय क्लिक हियर फॉर amazononline.in वो मेरे लिए बेस्ट रहेगा

(18:59) आपने बता दिया कि हां वांट टू बाय दिस ये वाला लिंक क्लिक करो तो जैसे आपने लिंक दिया और उसको इस बटन के साथ लिख दिया क्लिक हियर फ्रॉम amazononline.in हो जाता है और इस तरीके से गाइज इस दुनिया में एफिलिएट मार्केटिंग को अंजाम दिया जाता है ये क्रैश कोर्स था पूरे एफिलिएट मार्केटिंग जर्नी का जो कि मैंने आपको बहुत ही संक्षिप्त में क्लेरिटी के साथ एकदम क्लियर करके समझाया है आप इसको करने के लिए जो प्रैक्टिकल स्टेप्स होते हैं वो बहुत ज्यादा डेप्थ में होते हैं जो कि एक ही वीडियो में देके बोर कर देना आपको या सिर्फ एक ही चैप्टर में सारा समझा देना इट

(19:49) इज नॉट पॉसिबल तो इसलिए मैं क्या करूंगा मैं धीरे-धीरे चैप्टर्स लाऊंगा इस पर्टिकुलर कोर्स के ऊपर इसी चैनल पे धीरे-धीरे लाऊंगा एकदम से भी नहीं लाऊंगा बीच में और भी मेरे कमिटमेंट्स होंगे बहुत सारे और भी चीजें होंगी जो कि मैं अपनी लाइफ में करता रहता हूं इसी चैनल पे या मेरे टीम्स के साथ मिलके वगैरह वगैरह तो आपको थोड़ा सा पेशेंस रखना पड़ेगा और आपसे वो वीडियोस छूट ना जाए इसलिए मैं आपसे रिक्वेस्ट करूंगा कि आप सब्सक्राइब करके बेल आइकन को जरूर क्लिक करना ताकि आपके पास नोटिफिकेशन जाता रहे और आपको समझ में आ जाए कि जब भी मैं इस टाइप की वीडियो को

(20:14) अपलोड करूं जो कि आपसे रिलेटेड हो तो आपको नोटिफिकेशन पहुंच जाए वो youtube’s कोर्स जो कि मुझे एज अ थ्योरी एज अ स्ट्रेटेजी वे में समझाना था कि एफिलिएट मार्केटिंग काम कैसे करता है आशा करता हूं कि आज का वीडियो बहुत वैल्युएबल था क्योंकि मैंने आज अपना जो रियल जो एक तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग करने का जो कि इस दुनिया में हर कोई बड़ा एफिलिएट मार्केटर जो सक्सेसफुल है वो इसी तरीके से करता है और ये ही एक तरीका लेजिटीमेट है जेनन है इसके अलावा बाकी सारे तरीके जो हैं वो एक नॉन लेजिटिमेसी करो बाकी चैनल पे आप बने रहो ये रिक्वेस्ट करूंगा मिलते हैं अपने नेक्स्ट वीडियो में तब तक के लिए गाइज यूं ही मुस्कुराते रहिए और दिमाग मेरे साथ मिलके नकाते रहिए बाय

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