Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Post Type Selectors

EP 10 of 100 – Business Mastery Series | By Sandeep Maheshwari | Hindi – YouTube

(00:03) सर मेरे फादर की शॉप है इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स इनवेटर बैटरी वगैरह जो होते हैं रेफ्रिजरेटर हुआ वो संग मशीन हुई तो वह मेरे पापा ने स्टार्ट अप किया था 2013 में तो जब क्या था ऑनलाइन प्लेटफार्म बहुत ही कम था मार्केट ऑनलाइन पर तो लोग खरीद लेते थे बट जैसे जैसे ग्रो अप हुआ तो अन एक साथ ही फलो वो हुआ इनफ्लो हुआ तो क्या हुआ जो मतलब की जो लोअर मार्केट थी जो रिटेलर हो गए तो उनसे कोई परचेस नहीं करता मतलब कि बहुत कम लोग होते हैं जो परचेस करते हैं तो अगर हम ऐसे में अपना खुद स्टार्टअप करने की सोचे कि हम अगर खुद बना के बेचे तो बहुत ही फियर रहता है कि भाई हमारा काम

(00:43) नहीं चलेगा तो ऐसे में हमें क्या करना चाहिए आप कह रहे हो हम अपना खुद का प्रोडक्ट बनाएं और खुद के ब्रांड से फिर हम उसको सेल करें सर जी सर क्यों ना आपकी जो शॉप है ऑलरेडी इतने सालों से जी सर जिसको चलाने का एक्सपीरियंस भी है आप लोग के पास में आपकी फैमिली के पास में स उसी को क्यों नहीं बढ़ाने के बारे सोच रहे नहीं सर ऐसा है ना जैसे हम कोई भी हम रिटेलर हैं तो हमारे पास जो प्रोडक्ट आता है वो होलसेलर से आता है होलसेलर के बाद डायरेक्ट कंपनी से आता है या मैन्युफैक्चरर से आता है तो हमारे पास जब तक आता है तो उसका प्राइस काफी बढ़ जाता

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now       

(01:12) है अगर हम खुद बनाते हैं तो हमारा वो ज्यादा बढ़ जाता है मार्जिन क्योंकि जो कंपनी के जो प्रोडक्ट होते हैं उन परे हमें कम मार्जिन मिलता है ये आईडिया आपका है या आपके फादर का है आईडिया तो मेरा है सर आपने अपने फादर से डिस्कस किया सर फादर से अभी डिस्कस नहीं किया क्योंकि इसके लिए कैपिटल चाहिए काफी सारी कितनी कैपिटल चाहि कुछ कैलकुलेशन करी आपने सर एटलीस्ट 15 टू 20 लाख और क्या बनाओगे प्रोडक्ट पहला प्रोडक्ट आपका क्या होगा इन्वर्टर एंड बैटरी बहुत इन्वर्टर एंड बैटरी जी सर यही क्यों चूज किया आपने इन्वर्टर और बैटरी क्यों चूज किया सर पापा का स्किल्स है इस

(01:43) बारे में काफी नॉलेज है और जिस काम में नॉलेज है तो वही करना चाहिए तो एक बात बताओ कि जो आप इन्वर्टर बैटरी मैन्युफैक्चरिंग के बारे में सोच रहे हो जी सर जिसमें इन्वेस्टमेंट है 10 से 15 लाख की जी सर उसकी बजाय ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो अपना इनवर्टर मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस बहुत छोटे-छोटे लेवल पर मीडियम लेवल पर चला रहे हैं जो कि बड़े ब्रांड नहीं है लेकिन बहुत लोग हैं मार्केट में जी सर तो उनसे टाइप क्यों नहीं कर लेते सर उनसे किया हुआ है ऑलरेडी तो उसमें क्या दिक्कत है वहां तो मार्जिन बहुत अच्छा है मार्जिन है सर लेकिन अगर खुद करेंगे तो और

(02:16) ज्यादा होगा आप जिसको मार्जिन कहते हो ना एक्चुअल में वो मार्जिन नहीं होता है जी सर आपने जी तो बोल दिया इसका मतलब समझाइए सर जैसे हमें लगता है कि मतलब कि किसी से हमें इनकम हुई 00 और उसमें बैटरी 10000 की हमने सेल कर दी और उसने मतलब की जो मैन्युफैक्चर उने बनाई थी वो 7500 में तो हमें लगता है कि उसका ा सीधे सधा मार्जिन हो गया बट वो नहीं होता उसम सैलरी भी होती है और जो अदर एक्सपेंसेस भी होते हैं रेंट भी होता है तो उसे हम लेस नहीं करते हम डायरेक्ट जो मैन्युफैक्चरिंग है उसे लेस कर देते हैं मतलब कि हम ग्रॉस प्रॉफिट ग्रॉस प्रॉफिट निकालते हैं नेट प्रॉफिट

(02:50) नहीं निकालते तो यह बात जब आपको समझ आ रही है तो अपना खुद का सेटअप लगाने के बारे में सोच क्यों रहे हो देखो ध्यान से सुनो ध्यान से समझो जी सर कि अगर अगर आप 15 लाख रप लगाते हो और अपनी खुद की मैन्युफैक्चरिंग करते हो खुद तो करोगे नहीं जी सर उसके लिए आपको टीम चाहिए गी उसके लिए आपको जगह चाहिए गी हांजी और बहुत खर्चा करना पड़ेगा तब जाकर के प्रोडक्ट बनाओगे हाज उस प्रोडक्ट में एक्चुअल में आपको जो मार्जिन मिलेगा वो मैक्सिमम पा से 10 पर का मिलेगा वो भी तब अगर वॉल्यूम बहुत निकलेगी तो क्योंकि जो अनब्रांडेड इनवर्टर बैटरी वाले होते हैं वह एक सेटअप

(03:24) लगा के ऑलरेडी बैठे हैं तो वो कम से कम मार्जिन पर भी फटाफट से आपको प्रोडक्ट दे द यानी 5 10 पर पर भी दे देंगे क्यों क्योंकि उनके कुछ एक्सपेंसेस है जिसको कवर करने के लिए व बहुत कम मार्जिन पर भी ऑपरेट करने को तैयार है अगर आप सेल करने को तैयार हो तो जी सर तो मैक्सिमम मार्जिन सेलिंग में होता है मैन्युफैक्चरिंग में नहीं होता है मनुफक्चरर्स सेल कर रहे हैं तब य आईडिया आना चाहिए क्योंकि अगर एक इन्वर्टर में आप मानो किसी को 10 पर मार्जिन दे रहे हो तो एक इन्वर्टर बिका मान लो अनब्रांडेड है 00 का ब्रांडेड होता है मान लो 15200 का तो 00

(04:09) पे अगर आप किसी को 000 दे रहे हो और महीने के मान लो 20 इन्वर्टर बेच रहे हो तो आपने उसको कितना दिया 00 तो दिया अगर आपने अपना सेटअप किया तो वहां एक तो 15 लाख लगाए जी प्लस कुछ लोग भी रखे जी स एक या दो लोग तो रखोगे ना जगह रेंट पे लोगे तो आपका खर्चा ही महीने का लाख ढ़ लाख रुपए बंद गया और आपने बचाया कितना 00 लगा कितना दिया 15 लाख और महीने का खर्चा अपने ऊपर कितना डाल लिया एक ढ़ लाख रप तो यह कहां की समझदारी है तो बेसिक पेपर पेन लो कैलकुलेटर लो कैलकुलेशंस करो फिर सोचो क्या करने में समझदारी और क्या करने में बेवकूफी है यू

(04:48) नीड टू कैलकुलेट आरओ आई दैट इज कॉल्ड रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट बिफोर इवन थिंकिंग अबाउट मेकिंग एनी इन्वेस्टमेंट जो आपका बिजनेस है वहां पर दो तरह के चैलेज चैलेंस है एक है कि ऑनलाइन की तरफ से कंपटीशन आ रहा है हां जी दूसरा है कि जो ब्रांडेड प्रोडक्ट्स हैं उसमें मार्जिन बहुत कम होता है और ऑनलाइन से आप कंपीट नहीं कर पा रहे हो तो आप चाह रहे हो कि किसी तरीके से नॉन ब्रांडेड में जाए जहां पर मार्जिन बहुत अच्छा हो और नॉन ब्रांडेड में हो सकता है ऑनलाइन प लोग ट्रस्ट ना करें बट क्योंकि आपकी रिलेशनशिप है उन कस्टमर्स के साथ में तो आप प तो

(05:24) ट्रस्ट कर लेंगे आप कहोगे कि उससे बढ़िया है लेकिन 15000 का नहीं है 10000 का है और 15000 वाले में आपको मार्जिन मिल रहा है मान लो 000 का 10000 में आपको मार्जिन मिल रहा है 000 का या 000 का तो अब आपको यह सीखना है कि जो अनब्रांडेड है वो एक्चुअल में अनब्रांडेड नहीं है क्योंकि उसका कोई तो ब्रांड है ना हां जी तो उस ब्रांड को कैसे प्रेजेंट किया जाए कस्टमर को और कैसे उसमें कुछ ऐसे एडेड बेनिफिट्स इंक्लूड करे जाए क्या कुछ ऐसा हो सकता है कि हम दो साल की वारंटी दे आप ध्यान से सुनो मेरी इस बात को क्योंकि कस्टमर को इन सब चीजों से

(05:57) बड़ा फर्क पड़ता है नहीं सर ऐसा हम करते हैं जैसे नॉर्मली जिस की प्रोडक्ट की वारंटी है वो 2 इयर्स की है लेकिन हमें पता है ये फोर इयर्स तक एटलीस्ट आराम से चल जाएगी तो हम ू इयर्स की वारंटी को ्र इयर्स की कहके दे देते हैं ये एक एग्जांपल है वारंटी का इसके अलावा ब्रांडेड में ऐसा क्या होता है जो अनब्रांडेड में नहीं होता है जिसका आप एक पैकेज बना सकते हैं और उन चीजों को इंक्लूड कर सकते हैं जिसकी वजह से जो कस्टमर है उसके लिए वो जो अनब्रांडेड है बल्कि मैं ये वर्ड गलत यूज कर रहा हूं अनब्रांडेड आप कह लो लेस नोन ब्रांड है वो उससे ज्यादा अट्रैक्टिव हो

(06:31) जाए जो कि मोर नोन ब्रांड है और उसकी कंपैरिजन शीट बन जाए जो आप अपने कस्टमर को दे सके और जगह जगह पर यह एड्स कर सके यानी कि जिस एरिया में आप हो वहीं के आसपास के कस्टमर आएंगे जी सर अगर मान लो आप ईस्ट दिल्ली में हो तो वहां नॉर्थ दिल्ली का तो कोई आएगा नहीं ईस्ट दिल्ली का ही आएगा तो जिस एरिया में आप हो उस लोकैलिटी में अगर आप पेंफलेट्स बटवा हो न्यूजपेपर के साथ में या कैसे भी लोगों के घरों में तो उसमें कंपैरिजन शीट हो दिस वर्सेस दिस थिंक ट्वाइंटों इस पैरामीटर के ऊपर मान लो वारंटी है तो यहां पर है एक साल यहां पर है 3 साल जो

(07:17) पावर बैकअप है वो इसमें ती घंटे है इसमें पाच घंटे है जो इलेक्ट्रिसिटी कंजंक्शन कंज्यूम होगी और आप ब्रैकेट में लिख सकते हो सेविंग्स ऑफ इतने रुपए पर ईयर और फिर नीचे जाकर प्राइस आ गया इसका आ रहा है 18000 इसका आ रहा है 12000 वहां से आपके पास में कॉलस आनी शुरू हो जाएंगी तो वहां से आपकी सेल बढ़ जाएगी तो इसके बारे में सोचो बजाय अपने आप को फसाने के जी सर ध्यान से समझो बिजनेस में कुछ लोग हैं जो फंसे हुए हैं कुछ लोग हैं जो मजे मार रहे हैं मैनफोर्ड बेस ऑलरेडी हो आपका एक बहुत बड़ा कस्टमर बेस हो तब सोचना चाहिए मैन्युफैक्चरिंग के बारे में या फिर आपका

(08:08) ब्रांड ऑलरेडी बहुत बड़ा हो गया हो या फिर आप कुछ बहुत ही यूनिक बनाने के बारे में सोच रहे हो जो और कोई बना ही नहीं सकता है बट अगर ऐसा कुछ भी नहीं है ये जो मैंने तीन चार सिनेरियो बोले और फिर भी आप मैन्युफैक्चरिंग के बारे में सोच रहे हो तो अपने आप को बहुत बुरे तरीके से फंसाने वाले हो क्योंकि देखो सेलिंग और मैन्युफैक्चरिंग दो अलग-अलग चीजें हैं और दोनों को एक साथ में मैनेज करने के लिए आपको बहुत बड़ी टीम चाहिए बहुत बड़ी टीम के लिए बहुत ज्यादा रेवेन्यू चाहिए बहुत ज्यादा सेल्स चाहिए जहां से कि वह पैसा आगे डिस्ट्रीब्यूटर आप एक छोटे लेवल पर ऑपरेट

(08:41) कर रहे हो तो नेवर एवर थिंक अबाउट गेटिंग इनटू मैन्युफैक्चरिंग बाय योरसेल्फ फाइंड आउट समवन एल्स जो वो कर रहा हो और ऐसे बहुत लोग मिलेंगे और उनसे टाइप कर लो और अपना जो एक्सपीरियंस है स्ट्रेंथ है उसके ऊपर खेलो आपका जो एक्सपीरियंस है स्ट्रेंथ है वह कुछ और है और आप कहीं और जाने के बारे में सोच रहे हो अगर आपका फैमिली बैकग्राउंड होता ना मैन्युफैक्चरिंग तब मैं फिर भी एक बार को बोलता कि ठीक है इसके बारे में सोचा जा सकता है लेकिन आपका कुछ और है दैट इज रिटेल अब आप कह रहे हो कि भाई ऑनलाइन से कैसे कंपीट करें वह भी कंपीट करने के तरीके हैं उसको फिगर आउट

(09:18) करो आपको यह देखना है कि हमारे ही लेवल पर जो और बिजनेसेस हैं वो ऐसा क्या कर रहे हैं जहां पर कि वह हमसे ज्यादा पैसा कमा रहे हैं और कैसे कमा रहे हैं करके रिसर्च करो एस अ कस्टमर और जा करके देखो कि जो लोग आप ही के लेवल पर है यानी उनका शोरूम मेन रोड पर नहीं है बहुत बड़ा नहीं है व बहुत बड़ी क्वांटिटी में नहीं खरीदते हैं फिर भी वह बहुत पैसा कमा रहे हैं तो व ऐसा क्या कर रहे हैं और हो सकता है वहां से आपको कुछ ऐसा नजर आए जो कहने के लिए उससे मिलता जुलता है जो आप कर रहे हो लेकिन हो सकता उससे बिल्कुल ही अलग है मे बी देर इन

(09:53) टू रिपेयर एंड मेंटेनेंस तो हो सकता है रिपेयर एंड मेंटेनेंस वाले ज्यादा कमा रहे हो एक प्रोडक्ट को बेचने में हो सकता है मार्जिन हो 00 का 000 का और रिपेयर करने में मार्जिन हो 2000 का 3000 का तो आप हो सकता है अपना जो बिजनेस मॉडल है जो अभी जो चल रहा है इसके साथ-साथ में रिपेयर एंड मेंटेनेंस शुरू कर दो जी सर यह ज्यादा आसान है या मैन्युफैक्चरिंग में जाना या ऑनलाइन में जाकर के अपना एक ब्रांड बनाना एंड ब्रांड बनाना ये आपने बोल तो दिया है अब मैं आपको डिमोटिवेट नहीं कर रहा पॉसिबल तो सब कुछ है बहुत लोग हैं जिन्होने बहुत

(09:53) टू रिपेयर एंड मेंटेनेंस तो हो सकता है रिपेयर एंड मेंटेनेंस वाले ज्यादा कमा रहे हो एक प्रोडक्ट को बेचने में हो सकता है मार्जिन हो 00 का 000 का और रिपेयर करने में मार्जिन हो 2000 का 3000 का तो आप हो सकता है अपना जो बिजनेस मॉडल है जो अभी जो चल रहा है इसके साथ-साथ में रिपेयर एंड मेंटेनेंस शुरू कर दो जी सर यह ज्यादा आसान है या मैन्युफैक्चरिंग में जाना या ऑनलाइन में जाकर के अपना एक ब्रांड बनाना एंड ब्रांड बनाना ये आपने बोल तो दिया है अब मैं आपको डिमोटिवेट नहीं कर रहा पॉसिबल तो सब कुछ है बहुत लोग हैं जिन्होने बहुत

(10:29) बड़े-बड़े ब्रांड्स बनाए हैं बट आपको यह देखना है आपके अंदर वो स्किल्स है या नहीं है जब उसको आप प्रैक्टिकली करोगे तब आपको समझ आएगा कि वो क्या है तो अगर जो अपना एसिस्टिंग बिजनेस है उसी से रिलेटेड आप दिमाग दौड़ा हो कि इसको बड़ा कैसे करना है दैट इज अ फास्टर वे टू ग्रो दैट इज एन इमीडिएट वे टू ग्रो एंड बेटर वे टू ग्रो हो सकता है जो और शोरूम वाले हैं वो कुछ इस तरीके से कस्टमर को अट्रैक्ट कर रहे हैं जिसके बारे में आपको कुछ भी नहीं पता है लेकिन आप अजूम करके बैठे हो नहीं हमें तो सब कुछ पता है और वो बहुत अच्छा बिजनेस कर रहे हैं आपसे भी छोटे लेवल पर है लेकिन

(10:29) बड़े-बड़े ब्रांड्स बनाए हैं बट आपको यह देखना है आपके अंदर वो स्किल्स है या नहीं है जब उसको आप प्रैक्टिकली करोगे तब आपको समझ आएगा कि वो क्या है तो अगर जो अपना एसिस्टिंग बिजनेस है उसी से रिलेटेड आप दिमाग दौड़ा हो कि इसको बड़ा कैसे करना है दैट इज अ फास्टर वे टू ग्रो दैट इज एन इमीडिएट वे टू ग्रो एंड बेटर वे टू ग्रो हो सकता है जो और शोरूम वाले हैं वो कुछ इस तरीके से कस्टमर को अट्रैक्ट कर रहे हैं जिसके बारे में आपको कुछ भी नहीं पता है लेकिन आप अजूम करके बैठे हो नहीं हमें तो सब कुछ पता है और वो बहुत अच्छा बिजनेस कर रहे हैं आपसे भी छोटे लेवल पर है लेकिन

(11:06) आपसे बहुत ज्यादा कमा रहे हैं बट उनके बारे में आपको कुछ पता नहीं है बट आप अजूम करके बैठे हो कि नहीं मुझे तो सब पता है यहां पर गड़बड़ हो रही है थोड़ा सा मार्केट रिसर्च करो यू विल फाइंड आउट डिफरेंट काइंड ऑफ पीपल हु आर डूइंग डिफरेंट थिंग्स जहां से कुछ ऐसा सीखने को मिलेगा कि अभी जो आपका एसिस्टिंग बिजनेस है वहीं पर या तो आप मार्जिन को बढ़ा पाओगे या सेल को बढ़ा पाओगे

(11:06) आपसे बहुत ज्यादा कमा रहे हैं बट उनके बारे में आपको कुछ पता नहीं है बट आप अजूम करके बैठे हो कि नहीं मुझे तो सब पता है यहां पर गड़बड़ हो रही है थोड़ा सा मार्केट रिसर्च करो यू विल फाइंड आउट डिफरेंट काइंड ऑफ पीपल हु आर डूइंग डिफरेंट थिंग्स जहां से कुछ ऐसा सीखने को मिलेगा कि अभी जो आपका एसिस्टिंग बिजनेस है वहीं पर या तो आप मार्जिन को बढ़ा पाओगे या सेल को बढ़ा पाओगे

Share Now

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now       
Scroll to Top